WHO-AIIMS के सर्वे में जानिए, तीसरी लहर बच्चों पर कितनी होगी असरदार और इसके बचाव

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 09:50 AM (IST)

देश में जहां कोरोना वायरस की दूसरी लहर थमती हुई नज़र आ रही हैं वहीं विषेशज्ञों का मानना है कि बहुत जल्द भारत में तीसरी लहर भी आ सकती हैं जिसके लिए सरकार ने पहले से ही तैयारियां करनी शुरू कर दी हैं वहीं पहले डाॅक्टरों और विषेशज्ञों का  ऐसा मानना था कि तीसरी लहर सबसे ज्यादा बच्चों को प्रभावित करेगी, लेकिन अब इसी बीच WHO और AIIMS की स्टडी में पता चला है कि भारत में कोरोना वायरस  की तीसरी संभावित लहर में वयस्कों की तुलना में बच्चों पर कोरोना का ज्यादा प्रभाव नही पड़ेगा।

तीसरी लहर बच्चों पर कम असरदार होगी, जानिए क्यों
बतां दें कि यह स्टडी देश के पांच राज्यों में हुई जिसमें 10 हजार सैम्पल लिए गए थे। AIIMS के एक अध्ययन के मुताबिक बच्चों में सेरो-पॉजिटिविटी रेट वयस्कों से ज्यादा थी। वायरस के मौजूदा वैरिएंट से तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा प्रभावित होने की संभावना कम है।

PunjabKesari

4509 लोगों ने सर्वे में भाग लिया -
स्टडी के लिए 15 मार्च 2021 से 10 जून 2021 के डेटा कलेक्ट किए गए हैं। कुल मौजूद डेटा में से 4509 लोगों ने सर्वे में भाग लिया जिसमें 18 वर्ष से कम उम्र के 700 लोग थे और 18 साल से अधिक के 3809 थे। 18 से कम उम्र के लोगों में सेरो पॉजिटिविटी 55.7 फीसदी थी, वहीं 18 से ज्यादा उम्र वालों में 63.5% थी।

इन पांच राज्यों में हुई स्टडी-
यह स्टडी भारत के  दिल्ली, फरीदाबाद, भुवनेश्वर, गोरखपुर और अगरतल्ला में हुआ है। स्टडी के फाइनल नतीजे दो से तीन महीने में आएंगे। भारत में महामारी की पहली लहर के दौरान, सबसे बुरी तरह दिल्ली सहित बड़े शहरी क्षेत्र प्रभावित थे। इस साल मार्च के दूसरे पखवाड़े के दौरान डेटा एकत्र किया गया। यह वो समय था जब पहली लहर कम हो रही थी और दूसरी लहर नहीं आई थी।

बच्चों में आए हल्के लक्षण को बिल्कुल भी न करें नज़रअंदाज-
बच्चों में हल्के लक्षण की बात करें तो गले में खराश, नाक का बहना, खांसी के साथ सांस में तकलीफ जैसे लक्षण हैं। इससे बच्चों का पेट भी खराब हो सकता है। बच्चों के लिए किसी जांच की सिफारिश नहीं की गई है। बच्चों के लिए होम आइसोलेशन का सुझाव दिया गया है। ऐसे लक्षण दिखाई दे तो जरा सी भी लापरवाही न करें।

PunjabKesari

बच्चों की कैसे करें देखभाल
-डॉक्‍टर के मुताबिक बच्‍चे की अगर इम्‍यूनिटी स्‍ट्रांग हैं तो उसका ये वायरस कुछ भी बिगाड़ नहीं सकता। बच्‍चे की  इम्‍यूनिटी स्‍ट्रांग करने के लिए उनके खान-पान और व्‍यायाम पर ध्यान दें।

- बच्‍चों के खाने में तीन सफेद चीजे निकाल दें जैसे कि  मैदा, साधारण नमक और चीनी इनकी जगह बच्‍चे को मल्‍टीग्रेन आटा, सेंधा नमक और गुड खाने में दें। 

-हर दिन एक मौसमी फल अवश्‍य दें और पानी की मात्रा बढ़ा दें और फास्‍ट फूड कुछ दिनों के लिए बंद कर दें।

-बच्‍चों की पसंद का उन्‍हें पौष्टिक आहार दें। बच्‍चों को रनिंग, रस्‍सी कूदना समेत फिजिकल एक्‍सरसाइज जरूर करवाए। इस सब से बच्‍चों की इम्‍युनिटी स्‍ट्राग होगी और कोरोना उनका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static