कोविड के मरीज खाने-पीने में बरतें सावधानियां, जानें कैसा हो Diet Chart

punjabkesari.in Friday, Apr 30, 2021 - 12:10 PM (IST)

देशभर में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। जहां कइयों की हालत काफी गंभीर है। वहीं कुछ मरीज ऐसे है, जिनमें लक्षण नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में ये लोग घर पर अपना ख्याल रख सकते हैं। इस संक्रमण से उभरने के लिए डाइट और न्यूट्रिशन सबसे अहम भूमिका निभाते हैं। असल में, इस वायरस की चपेट में आने पर खांसी, बुखार आदि की समस्या होने के साथ शरीर में बहुत थकान और कमजोरी होने लगते हैं। इसके लिए अच्छी डाइट का होना बेहद जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कोरोना मरीजों की डाइट बताते हैं। इसकी मदद से वे घर पर रहकर भी जल्दी रिकवरी कर सकते हैं। 

बासी व बचा हुआ भोजन ना खाएं

एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना संक्रमित मरीजों को घर का और संतुलित भोजन करना चाहिए। खाने में फैट, कार्बोहाइड्रेट, हाई वैल्यू प्रोटीन, एंटी-ऑक्सडेंट, विटामिन-सी, डी आदि से भरपूर चीजें शामिल होनी चाहिए। खाने से जरूरतें पूरी न होने पर डॉक्टर से ओरल सप्लिमेंट्स लेकर सेवन करें। साथ ही हमेशा ताजा भोजन खाएं। बासी व बचा हुआ भोजन मरीज को देने से बचें। 

नाश्ते से डिनर तक खाएं ये चीजें

PunjabKesari

ब्रेकफास्ट में

पोहा/बेसन का चीला, सूजी का उपमा, इडली, अंडे की सफेदी-2, नमकीन सेवइयां सब्जियों के साथ, हल्दी वाला दूध सोंठ के साथ 

लंच में

अमरंथ, रागी या मल्टी ग्रेन आटे से तैयार रोटी,  खिचड़ी, दाल, चावल, वेज पुलाव, हरी सब्जी, दही और सलाद 

PunjabKesari

शाम के समय

शाम को छोटी-मोटी भूख लगने पर अदरक वाली चाय, चिकन या कोई भी इम्यूनिटी बढ़ाने वाला सूप पीएं। इसके अलावा भीगे हुए स्प्रॉउट्स की चाट खा सकते हैं। 

डिनर में

रागी, अमरंथ, मल्टी ग्रेन आटे से बनी रोटी, सोया बीन, पनीर, चिकन या कोई हरी सब्जी और सलाद खाएं। 

 

डाइट में शामिल करें इम्यूनिटी बूस्टर चीजें

- शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए रागी, ओट्स, साबुत अनाज, पनीर, सोया, सूखे मेवे और बीज खाएं। 
- नॉन वेजिटेरियन लोग प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए चिकन, मछली, अंडा का सेवन करें। 
- खाना बनाने के लिए ऑलिव ऑयल, सरसों तेल इस्तेमाल करें। 
- रात को सोने से पहले 1 गिलास हल्दी दूध पीएं। 
- हरी सब्जियां व ताजे फल खाएं। 

भोजन में थोड़ा सा अमचूर डालें

आमतौर पर कोरोना संक्रमित मरीजों में  सूंघने व स्वाद लेेने की शक्ति खत्म हो जाती है। ऐसे में रोगी के खाने में थोड़ा सा अमचूर मिलाएं। साथ ही कइयों को भोजन निगलने में भी मुश्किल आती है। ऐसे में उन्हें सॉफ्ट चीजें ही खाने में दें। साथ ही एक बार में बहुत सारा भोजन देने की जगह उन्हें थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खिलाएं। इसके अलावा आप मरीज को थोड़ी सी डार्क चॉकलेट भी खिला सकते हैं। मगर इस बात का ध्यान रखें कि इसमें करीब 70 प्रतिशत कोको हो। इससे उनका मूड बेहतर होने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

ठीक होने के बाद थकान को ऐसे करें मैनेज

कोरोना से ठीक होने के बाद भी सेहत का ध्यान रखना जरूरी है। असल में, इसके कारण थकान व कमजोरी कई दिनों तक रह सकती है। ऐसे में इससे बचने के लिए केला, संतरा, मौसंबी, सेब, शकरकंद आदि फल खाएं। इसके अलावा गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से भी इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static