योग से रहे निरोग, महिलाओं के लिए 10 बेस्ट आसन

punjabkesari.in Monday, Jun 21, 2021 - 10:30 AM (IST)

घर की जिम्मेदारियों के बीच महिलाएं अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं। वहीं, वर्किंग महिलाओं के लिए तो अपनी सेहत पर ध्यान देना और भी मुश्किल हो जाता है। रिसर्च की मानें तो भारत में 80% महिलाएं हाई ब्लड प्रेशर, थयराइड, शुगर, पीरियड्स प्रॉब्लम्स, पीसीओडी जैसी किसी ना किसी बीमारी से ग्रस्त जरूर है। ऐसे में आपकी हर छोटी-बड़ी समस्या का एक ही समाधान है योगा।

योग एक ऐसी प्राचीन पद्धति है जो तन और मन दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। आज इंटरनेशनल योग दिवस पर हम आपको 10 ऐसे योगासन बताएंगे, जो बीमारियां आपके आस-पास भी नहीं फटकने देंगे।

सूर्यनमस्कार

सूर्य नमस्कार ना सिर्फ तनाव दूर करता है बल्कि इससे कब्‍ज, पीरियड्स रेगुलर, खूबसूरत त्‍वचा, मन की एकाग्रता बढ़ाने में मदद मिलती हैं। प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी यह आसन बेहद फायदेमंद है।

PunjabKesari

कपालभाती

पीसीओडी को कंट्रोल करने के लिए कालभाति बेहद फायदेमंद योग है। कपालभाति एक ऐसी सांस की प्रक्रिया है जो सिर व मस्तिष्क की क्रियाओं को नई जान देती है। शुरुआत में इसे 30 बार और धीरे धीरे 100-200 तक करें।

अनुलोम-विलोम

अनुलोम-विलोम फेफड़ों में ऑक्सीजन व ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। इससे शरीर की कोशिकाओं व दिमाग को अधिक ऑक्सीजन मिलती है। इससे डिप्रैशन, माइग्रेन, सांस संबंधी दिक्कत, ब्लड प्रैशर और शुगर कंट्रोल में रहता है।

मेडिटेशन

रोजाना मेडिटेशन करने से मन शांत, तन स्वस्थ, डिप्रेशन से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा मेडिटेशन से आप कई बामारियों से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

कुंडलिनी योग

शोध के अनुसार, करीब 70% महिलाएं थायराइड से जूझ रही हैं। ऐसे में बीमारी को कंट्रोल करने के लिए आप कुंडलिनी योग करें। इसके अलावा यह अर्थराइटिस और पैरों से जुड़ी समस्या को भी दूर करता है।

सेतुबंधासन

यह आसन ब्लड सर्कुलेशन सही रखता है, जिससे ब्लड प्रेशर के साथ अस्थमा, अनिद्रा और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां दूर रहती हैं।

नौकासन योग

वजन घटाने को लेकर परेशान है तो टेंशन ना लें। रोजाना बस 25-30 मिनट नौकासन करें। इससे ना सिर्फ वजन कंट्रोल में रहेगा बल्कि पैरों में दर्द की समस्या भी नहीं होगी।

PunjabKesari

बालासन

ज्यादातर भारतीय महिलाएं कंधे, जोड़ों, पैर या स्लिप डिस्क के दर्द से परेशान रहती हैं। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए रोजाना बालासन करें। इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

प्राणायाम

प्राणायाम मानसिक को शांत रखता है, जिससे आप तनाव से बची रहती हैं। साथ ही इससे शरीर में एनर्जी भी बढ़ती है, जिससे आप दिनभर के काम आसानी से कर पाती हैं।

शीर्षासन

झड़ते बालों से परेशान है तो शीर्षासन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही यह प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static