इन खूबसूरत जगहों का दीदार किए बिना अधूरी है Coimbatore की यात्रा

punjabkesari.in Sunday, Feb 19, 2023 - 01:33 PM (IST)

साउथ इंडिया में घूमने की कई शानदार जगहें मौजूद हैं। दक्षिण भारत की फेमस ट्रैवल डेस्टिनेशन में तमिलनाडु का भी नाम शामिल है। ऐसे में अगर आप तमिलनाडु घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां पर स्थित कोयम्बटूर की सैर आपके लिए बेस्ट हो सकती हैं। वहीं कोयम्बटूर घूमने के दौरान कुछ खूबसूरत जगहों का दीदार करके आप अपने सफर को यादगार बना सकते हैं। तमिलनाडु का कोयम्बटूर शहर नेचर लवर्स की पसंदीदा जगहों में शुमार हैं। वहीं कोयम्बटूर में दक्षिण भारत के कई भव्य मंदिर भी मौजूद हैं। ऐसे में तमिलनाडु की ट्रिप प्लान करते समय कोयम्बटूर को एक्सप्लोर करना आपके लिए अमेजिंग एक्सपीरियंस साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं कोयम्बटूर में घूमने की कुछ मशहूर जगहों के बारे में...

मरुधमलाई हिल मंदिर

कोयम्बटूर में स्थित मरुधमलाई हिल मंदिर भगवान मुरुगन यानी कार्तिकेय जी को समर्पित है। 500 फीट की उंचाई पर बसे इसे मंदिर से पश्चिमी घाट बेहद खूबसूरत नजर आता है। वहीं मंदिर की द्रविड़ वास्तुकला भी पर्यटकों के आकर्षक का मुख्य केंद्र होती है। साथ ही मंदिर परिसर में कई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां भी उगाई जाती हैं।

PunjabKesari

आदियोगी शिव स्टेचू

भगवान शिव की भव्य प्रतिमा मशहूर आदियोगी शिव मंदिर भी कोयम्बटूर में ही स्थित है। यहां पर भगवान शिव की 112 फीट ऊंची मूर्ति मौजूद है, जिसे लगभग 500 टन स्टील से बनाया गया है। दुनिया की सबसे बड़ी मूर्तिकला के रुप में इस प्रतिमा का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी शामिल है।

PunjabKesari

वैदेही फॉल्स

कोयम्बटूर से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित वैदेही फॉल्स पर्यटकों की फेवरेट जगहों में से एक है। वैदेही फॉल्स को विजिट करके आप शानदार झरने और आसपास की खूबसूरती को निहार सकते हैं, साथ ही यहां का शांत वातावरण आपको बेहद सुकून का अहसास करवा सकता है।

PunjabKesari

सिरुवानी वॉटरफॉल

सिरुवानी वॉटरफॉल कोयम्बूटर से लगभग 37 किलोमीटर की दूरी मौजूद है, साथ ही यहां से सिरुवानी बांध का दिलकश नजारा भी बेहद मनमोहक प्रतीत होता है। इसके अलावा सिरुवानी की सैर करके आप नीलगिरी ट्रेक और जंगल सफारी का भी भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं।

PunjabKesari

कोवई कोंडट्टम

यहां पर अगर फैमिली और फ्रेंड्स के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए आप कोवई कोंडट्टम पार्क का रुख कर सकते हैं। इस पार्क में आप वॉटर राइड्स, वेव पूल, एक्ला डांस, रॉक क्लाइंबिंग, ज्वाइंट व्हील स्लाइड, मेरी गो राउंड, वॉटर फॉल्स और फूड स्टॉल का भी पूरा मजा उठा सकते हैं।

PunjabKesari

वी ओ चिंदबरनार पार्क

वीओसी पार्क कोयम्बटूर का मशहूर चिड़ियाघर भी है। जिसके चलते इस पार्क को शहर के फेमस पिकनिक स्पॉट्स में गिना जाता है। ऐसे मे वीओसी पार्क की सैर करके आप 30 प्रजातियों वाले 500 से अधिक पशु-पक्षियों का दीदार कर सकते हैं। साथ ही यहां आप मछलीघर और जुरासिक पार्क को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static