Child Care: इन फूड्स को एक साथ खाने से मिलेगा दोगुना पोषण, बच्चों के लिए बेस्ट

punjabkesari.in Sunday, Apr 11, 2021 - 01:02 PM (IST)

बच्चों को हैल्दी रखने के लिए उनकी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में कुछ फूड कॉम्बिनेशन बच्चे के शारीरिक व मानसिक विकास में मदद कर सकते हैं। इससे उन्हें पूरा पोषण मिलने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलेगी। साथ ही ये टेस्टी होने से बच्चे इसे बिना किसी परेशानी के खा जाएंगे। तो आइए जानते हैं कुछ हैल्दी और टेस्‍टी फूड कॉम्बिनेशन के बारे में...

​ओट्स और दूध

दूध में ओट्स मिलाकर खाने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहने के साथ बच्चे का बेहतर मानसिक व शारीरिक विकास होने में मदद मिलगी। आप चाहे तो इसमें सूखे मूवे भी मिला सकती है।

कॉर्न फ्लेक्‍स और दूध

बच्चे के बेहतर विकास के लिए इन दोनों का कॉम्बिनेशन भी सही रहेगा। इससे बच्चे का पेट में लंबे समय तक भरा रहेगा। ऐसे में वे बाहर का अनहैल्दी व जंक फूड खाने से भी बचे रहेंगे। 

PunjabKesari

​दही और नट्स

दही में कैल्शियम, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इसके सेवन से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। वहीं सूखे मेवे पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीेडेट्स गुणों का भंडार होेते हैं। ये इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास में मदद करते हैं। ऐसे में बच्चे को नाश्ते में दही और नट्स खिलाना बेस्ट ऑप्शन है।

चावल और बींस

इसमें आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन आदि तत्व मौजूद होते हैं। आप इसे बच्चे को लंच या डिनर में खिला सकती है। इससे उसे पोषण मिलने के साथ दिनभर एनर्जेटिक रहने में मदद मिलेगी। साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। 

​फल और सब्जियों का सलाद 

फल और सब्जियों में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके अलावा इनमें भारी मात्रा में पानी होने से डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाव रहता है। इसके लिए जरूरी है कि रोजाना बच्चे को एक कटोरी फल और सब्जियों का सलाद खिलाएं। अगर आपका बच्चे 1 साल से छोटा है तो आप सेब व गाजर को पीस कर इससे बेबी फूड बनाकर उसे खिलाएं। 

PunjabKesari

​मछली, मीट, अंडे, नट्स और दालें

अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो बच्चे को ​मछली, मीट, अंडे, नट्स और दालें आदि का सेवन करवाएं। इस फूड कॉम्बिनेशन में भारी मात्रा में जिंक, आयरन, विटामिन, प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में इसे खाने से बच्चे का बेहतर विकास होने में मदद मिलेगी। साथ ही खाने में टेस्टी होने से बच्चे इसे बिना किसी आनाकानी के खा जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static