रोज खाएं 1 खुबानी, होगी कई बीमारियां दूर

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2017 - 06:51 PM (IST)

खुबानी के फायदे : खुबानी आमतौर पर गर्मी के दिनों में देखने को मिलती है। कुछ लोग इसे टेस्ट लेने के लिए खाते है तो कुछ इसका फायदा लेने के लिए इसका सेवन करते है। खुबानी में बहुत से औषधीय गुण शामिल होते है जो त्वचा और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद होते है लेकिन आज हम आपको खुबानी के कुछ सेहत से जुड़ें फायदों के बारे में बताएंगे, जो आपको कई तरह के बीमारियों से दूर रखेंगे। 

 

लिवर की बीमारी 

गलत खान-पान का अगर सीधे हमारे लिवर पर पड़ता है जिस वहज से लिवर से जुड़ी कई प्रकार की बीमारी होने का खतरा बना रहता है। खुबानी लिवर को अंदर से साफ करके कई तरह की बीमारियों से बचाएं रखती है। 

 

आंखों की रोशनी 

PunjabKesari

खुबानी में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो आंखों के लिए बहुत जरूरी है। रोज 1 कप खुबानी खाकर शरीर में 60 प्रतिशत विटामिन ए की कमी को पूरा किया जा सकता है। 

 

सूजन में राहत 

खुबानी में कई सारे फ्लावोनोईड मौजूद होते है, जो एंटी-इंनफ्लमेटरी का काम करते है। अगर शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन हुई हो तो खुबानी खाने से काफी राहत मिलती है।

 

दुरूस्त पाचन 

1 छोटी सी खुबानी में 3 प्रतिशत फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को दुरूस्त रखते है। इसी के साथ पेट संबंधी कई प्रकार की परेशानियों को मिनटों में दूर कर देते है। 

 

कोलेस्ट्रॉल
 
खुबानी में कई ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो दिल की बीमारियों का नियत्रित रखते है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। 

 


  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static