ग्रीन टी से पाएं ग्लोइंग स्किन, इस तरह करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, Nov 01, 2021 - 12:41 AM (IST)

सभी जानते हैं कि ग्रीन टी वजन  घटाने में कारगार है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर में करने में भी काम  आती है। इसमें एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सिडैंट गुण पाए जाते हैं जो चेहरे पर दिखाई देने वाली फाइन लाइन्स और झुर्रियों को रोकते हैं। इसके अलावा मुंहासे और फुंसियों को कम करने में ग्रीन टी मास्क काफी मददगार है। यहां ग्रीन के उपयोग के कुछ टिप्स बताए गए हैं जिनका यूज कर आप चेहरे से जुड़ी परेशानियों से छूटकारा पा सकती हैं-

दूर करें मुंहासे और फुंसियां

PunjabKesari

ग्रीन टी मुंहासे और फुंसियों को दूर करती है। इसमें पाए जाने वाले कैटेचिन जीवाणुरोधी एजैंट मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं और मुंहासे को निकलने से रोकते हैं। एक चौथाई कप ताजी पिसी हुई ग्रीन टी को थोड़े से ठंडे पानी के साथ मिलाकर एक घोल बना लें। इस घोल को एक कॉटन पैड की मदद से जहां मुंहासे निकल रहे हैं वहां लगाएं। फिर 15 मिनट बाद ठंडे पानी से
धो लें।

दूर करें डार्क सर्कल्स

PunjabKesari

हरी चाय चेहरे के डार्क सर्कल्स को दूर करने में असरदार है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडैंट्स सूजी हुई आंखों के साथ डार्क सर्कल्स को कम करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए ग्रीन टी की दो थैलियों को आधे घंटे के लिए  फ्रिज में रखें। इसके बाद आंखें बंद करके 15 मिनट तक इन्हें अपनी पलकों पर रखें। दिन में दो बार ऐसा जरूर करें।

ग्रीन टी टोनर

PunjabKesari

ग्रीन टी टोनर स्किन पर नैचुरल टोनर की तरह काम करता है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। ग्रीन टी के साथ दो कम काढ़ा बनाएं और उसे ठंडा होने दें। इसके बाद इसमें अपनी पसंद के किसी भी तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। इस घोल को स्प्रे की साफ बोतल में भर लें और चेहरे पर स्प्रे करें। आप चाहें तो इसे कॉटन की मदद से भी चेहरे पर लगा सकती हैं।  

ग्रीन टी फेस मास्क

PunjabKesari

एक बाऊल में एक चम्मच ग्रीन टी पाऊडर, दही, शहद और मुल्तानी मिट्टी डालें। सभी को मिलकार एक मिश्रण बना लें।  इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।  हफ्ते में दो बार इस मिश्रण का इस्तेमाल करें।  इससे पिंपल, एक्ने और ऑयली स्किन जैसी समस्याए दूर होंगी।

ग्रीन टी के फायदे

PunjabKesari

ग्रीन टी त्‍वचा के लिए सनस्‍क्रीन का काम करती है। ग्रीन टी एंटी एजिंग होती है और त्‍वचा पर इसके इस्‍तेमाल से झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। ग्रीन टी में त्‍वचा से निकलने वाले ऑयल को कंट्रोल करने की भी क्षमता होती है। यह  त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखती है और ड्राई नहीं होने देती है। इसमें विटामिन-बी 2 मौजूद होता है, जो कोलेजन प्रोडक्‍शन को बूस्‍ट करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Shiwani Singh

Recommended News

Related News

static