कोरोना पर भारी पड़ेगा यह एंटी-कोविड स्प्रे! नाक में छिड़कते ही 48 घंटे तक वायरस से करेगा बचाव

punjabkesari.in Monday, Nov 23, 2020 - 12:39 PM (IST)

कोरोना वायरस से बचने के लिए एक तरफ जहां कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस पर बहुत सारे शोध भी किए जा रहे हैं। खबरों की मानें तो इस वायरस की वैक्सीन जल्द लोगों तक पहुंचाई जा सकती है। कोरोना पर बहुत से ऐसे शोध सामने आ चुके हैं जिसमें ये बात सामने आ चुकी है कि इस वायरस से माउथवॉश या फिर नेजल स्प्रे इससे बचा सकते हैं। हाल ही में एक ऐसा ही शोध सामने आया है जिसमें कहा गया है कि ब्रिटेन में जल्द ही एंटी-कोविड नेजल स्प्रे बाजार में उपलब्ध कराया जा सकता है। जो इंसान को 48 घंटों के लिए कोरोना से बचाएगा। 

ब्रिटेन की बर्मिंघम यूनिवर्सिटी की टीम कर रही काम 

PunjabKesari

दरअसल इस स्प्रे पर ब्रिटेन की बर्मिंघम यूनिवर्सिटी की टीम काम कर रही है और उनकी मानें तो इस स्प्रे का इस्तेमाल उन लोगों पर किया जा सकता है जिन्हें वायरस से हाई रिस्क है जैसे कि हेल्थकेयर वर्कर और आदि। टीम की मानें तो इस स्प्रे में खास तरह का केमिकल पाया जाता है जो कोरोना को शरीर की कोशिकाओं से जुड़ने की क्षमता को कमजोर कर देता है। 

इंसानों के लिए सुरक्षित 

खबरों की मानें तो इस स्प्रे में कैरेगीनेन और गैलेन जैसे रसायनों का प्रयोग किया गया है ताकि इसे गाढ़ा बनाया जा सके। इस पर रिसर्च कर रहे डॉक्टर रिचर्ड मोएक्स की मानें तो स्प्रे में ऐसे रसायन हैं जिनका प्रयोग आमतौर पर फूड और मेडिसिन में किया जाता है। हालांकि यह दावा भी किया जा रहा है कि यह नेजल स्प्रे आम लोगों के लिए भी सुरक्षित है और इसके लिए अप्रूवल भी मिल चुका है। 

PunjabKesari

ऐसे काम करता है यह स्प्रे 

यह स्प्रे नाक के अंदर पहुंचते ही एक लेयर बना देता है जिसके बाद अगर आपके नाक में कोरोना पहुंचता है यह लेयर वायरल पर चढ़ जाती है और छींक या किसी अन्य झटके से इस वायरस को नाक के बाहर फेंक देती है। और अगर इंसान इसे निगल भी जाता है तो भी शरीर पर इसका कोई नुक्सान नहीं होता है। 

इस स्प्रे से कोरोना फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाएगा 

PunjabKesari

वहीं डॉ. रिचर्ड का कहना यह भी है कि स्प्रे का इस्तेमाल करने के बाद इंसान को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और हैंड वॉश करने की कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा।  इस नए एंटी-कोविड नेजल स्प्रे की मदद से कोरोना फेफड़ों तक पहुंच ही नहीं पाएगा। यह स्प्रे संक्रमण को रोकने में काफी हद तक कारगर होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static