फिजूलखर्ची नहीं अंबानी परिवार का दिल देखो, पुरानी रूढ़ियों को ताेड़  समाज को दिया बड़ा मैसेज

punjabkesari.in Thursday, Jul 11, 2024 - 04:10 PM (IST)

भारत जैसे संस्कृति प्रधान देश में शादी न सिर्फ दो दिलों, बल्कि दो परिवारों को परस्पर मिलन है। भारत जैसे संस्कृति प्रधान देश में शादी न सिर्फ दो दिलों, बल्कि दो परिवारों को परस्पर मिलन है। पर आज भी हमारे देश में एक पिता के लिए बेटी की शादी करना कोई आसान बात नहीं है। सभी तो नहीं पर कुछ लोग शादी का पूरा बोझ लड़की वालों पर डाल देते हैं। इतना ही नहीं कुछ कमी रहने पर लड़की के साथ- साथ उसके परिवार वालों को ताउम्र सुनना पड़ता है। ऐसे लोगों को अंबानी परिवार से जरुर सबक लेना चाहिए।

PunjabKesari
भले ही इस समय मुकेश अंबानी और उनका परिवार बेटे की शादी में पानी की तरह पैसे बहाए जाने को लेकर लोगों को निशाने पर आ गया है, पर इस सब के बावजूद इस परिवार ने एक मिसाल भी कायम की है जिस पर लोगों का बहुत कम ध्यान गया है। दूल्हे अनंत अंबानी के पिता और देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी ने  पुरानी जटिल परंपराओं को तोड़ते हुए  समाज को एक बहुत बड़ा मैसेज दिया है।

PunjabKesari
अंबानी परिवार ने शादी की जिम्मेदारी खुद उठाई है यानी कि दुल्हन राधिका मर्चेंट के पिता पर किसी तरीके का बोझ नहीं डाला गया है। रिपोर्ट्स हैं कि शादी का पूरा खर्च भी अंबानी परिवार ही कर रहा है। देख सकते हैं कि शादी के सभी फंक्शन अंबानी के मुंबई स्थित जियो कन्वेंशन सेंटर या फिर एंटीलिया में हो रहे हैं। अब राधिका के परिवार ने गृह शांति पूजा आयोजित की थी इसके अलावा, संगीत, मेहंदी सब अंबानी परिवार की देखरेख में हो रहा है। 

PunjabKesari
दावा किया जा रहा है  कि अनंत-राधिका की शादी पर 1,000 करोड़ रुपये से भी अधिक का खर्च आने वाला है। इससे पहले भी मुकेश अंबानी ने अपनी बेटी  ईशा अंबानी और बड़े बेटे आकाश अंबानी की शादियों में खूब खर्चा किया था। यह परिवार महिलाओं को कितना सम्मान देता है वह हमें अनंत के वेडिंग कार्ड में देखने को मिला। इसमें जितने भी जोड़ों के नाम लिखे गए थे, उनमें घर के श्रीमान की जगह श्रीमती को पहले जगह मिली है। यह कदम भी काफी सराहनीय है। 

PunjabKesari

ऐसे में सोचने वाली बात है कि शादी में पैसा खर्च करना या नहीं यह हर किसी की अपनी नीजि राय है। इस परिवार ने समाज को बड़ा मैसेज यह दिया है कि अगर आपको अपने शोक पूरे करने है तो खुद के खर्चे से करो ना की लड़की वालों को कर्ज में डुबाकर दुनिया को अपनी शान दिखाओ। खैर हम किसी फिजूलखर्ची को बढ़ावा नहीं दे रहे हैं पर इस परिवार की इस सोच की तारीफ जरूर कर रहे हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static