सफेद कद्दू से मिलेंगे ये 7 जबरदस्त फायदे लेकिन ये लोग भूलकर भी ना करें सेवन

punjabkesari.in Thursday, May 20, 2021 - 10:05 AM (IST)

हरे व पीले कद्दू की सब्जी तो आपने बहुत बार खाई होगी लेकिन आज हम आपको सफेद कद्दू (White Pumpkin) के बारे में बताने जा रहे हैं। विटामिन्स, मिनरल्स, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस जैसे गुणों से भरपूर सफेद कद्दू को 100 बीमारियों का दवा  माना जाता है। सदियों से इसका इस्तेमाल प्राकृतिक उपचार के लिए भी होता आ रहा है। आज हम आपको सफेद कद्दू के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे, जिसके बार आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे। चलिए आपको बताते हैं सफेद कद्दू खाने के कुछ जबरदस्त फायदे...

जोड़ों के दर्द से आराम

हफ्ते में कम सेकम 2 बार सफेद कद्दू का सेवन जोड़ों के साथ-साथ कमर व घुटनों का दर्द और सूजन दूर करने में मददगार है। आप सुबह एक गिलास कद्दू के जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

कोरोनाकाल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सफेद कद्दू का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका जूस भी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ शरीर को संक्रमणों से लड़ने की ताकत देता है।

खून की कमी करे पूरी

चूंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है इसलिए इसका सेवन शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। एनीमिया से ग्रस्त मरीजों के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद है।

सर्दी-जुकाम से छुटकारा

आयुर्वेद के मुताबिक, सफेद कद्दू का सेवन फ्लू, सर्दी, इंफ्लुएंजा को दूर करने में बेहद उपोयगी है। साथ ही इससे पेट की दिक्कतें भी दूर होती हैं।

PunjabKesari

पेशाब की जलन

पेशाब में जलन और यूटीआई की समस्या दूर करने में भी सफेद कद्दू का सेवन बहुत फायदेमंद है। आप डॉक्टर की सलाह से इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

इसमें मौजूद तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है। साथ ही इससे मोतियाबिंद जैसी बीमारियां भी दूर रहती हैं।

तनाव को करे दूर

इसमें ट्रिप्टोफेन नामक तत्व होता है, जो तनाव को कम करने के साथ डिप्रेशन की समस्या से लड़ता है। एक गिलास कद्दू का जूस मूड़ स्विंग जैसी समस्याओं को भी दूर करता है।

PunjabKesari

वजन घटाए

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो बेफ्रिक होकर इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइटोस्टेरॉली फेट बर्न करने में मददगार है। इसके लिए रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें।

ऐसे लोग भूलकर भी ना करें इसका सेवन

. कुछ लोगों के नए खाद्य पदार्थों से एलर्जी होती है। ऐसे में सोच-समझकर इसका सेवन करें। अगर कद्दू से एलर्जी है तो भी इसका सेवन ना करें।
. गर्भवती महिलाएं और 6 से 9 महीने की उम्र के बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static