घर पर खुद ही बनाएं 'सेंचा चाय', वजन तो घटेगा ही डायबिटीज पर भी रहेगा कंट्रोल!

punjabkesari.in Sunday, Aug 02, 2020 - 10:14 AM (IST)

सेहतमंद रहने के लिए इन दिनों लोगों में दूध वाली देसी चाय की बजाए ग्रीन टी, ब्लैक टी, ब्लू टी जैसी हर्बल टी का चलन खूब देखने को मिल रहा है। उन्हीं में से सेंचा टी (Sencha Tea) भी एक है। सेंचा टी एक फैंसी हर्बल टी है, जो इन दिनों काफी फेमस हो रही है। एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, फोलिक एसिड, बीटा-कैरोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम से भरपूर यह चाय ना सिर्फ वजन घटाती है बल्कि कैंसर, हार्ट, क्रोनिक डिजीज जैसी बीमारियों को भी दूर रखती है। चलिए आपको बताते हैं यह चाय बनाने का तरीका और इसके फायदे...

चाय बनाने का तरीका

सेंचा टी बनाने के लिए पैन में 1 कप पानी हल्का गुनगुना करें। फिर उसमें सेंचा टी बैग डालकर अच्छी तरह उबालें। अब इसमें हल्का-सा शहद मिलाएं। वैसे आप चाहें तो इसे यूं भी पी सकते हैं। आपको सेंचा टी बैग मार्कीट में आसानी से मिल जाएगा।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं सेंचा टी के बेहतरीन फायदे

दिल को रखे स्वस्थ

सेंचा टी शरीर में LDL यानि खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को भी कम करती है, जिससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और रक्त के थक्के बनने की संभावाना भी कम होती है।

एंटीकैंसर गुण

एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर यह चाय शरीर को फ्री- रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाती है। इससे आप ना सिर्फ कैंसर बल्कि बढ़ती उम्र की समस्या से भी बचे रहते हैं। शोध की मानें तो सेंचा चाय प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम करती है।

PunjabKesari

डायबिटीज में फायदेमंद

यह चाय खून में ग्लूकोस और शुगर लेवल को कंट्रोल करती हैं, जिससे डायबिटीज से निपटने में मदद मिलती है।

तनाव को करे कम

क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट भरपूर होता है इसलिए इससे आप तनाव से भी बचे रहते हैं। यह चाय शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में काफी मददगर है।

मजबूत इम्यून सिस्टम

इसमें विटामिन सी भी उच्च मात्रा में होता है, जो प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने में मदद करता है। यही नहीं, रोजाना इस चाय का सेवन शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की कमी भी नहीं होने देता, जिससे आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।

तेजी से घटाए वजन

रोज सुबह सिर्फ 1 कप सेंचा टी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट और कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन ना सिर्फ काबू में रहता है बल्कि बैली फैट भी कम होता है।

PunjabKesari

एर्नेजी बूस्‍टर 

एनर्जी बूस्‍टर सेंचा टी आपके शरीर में दिनभर एनर्जी बनाए रखती है। दरअसल, इसमें  थीनिन (एक तरह का अमीनो एसिड) होता है, जिससे आप दिनभर ऊर्जावान महसूस करते हैं।

ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद

फ्लोराइड होने के कारण इस चाय का सेवन दांतों , मसूड़ों के लिए फायदेमंद है। इससे मुंह में कीटाणुओं से लड़ने, कैविटी, जर्म्स, मुंह की बदबू दूर होती है। साथ ही यह मसूड़ों को मजबूत भी बनाती है।

ग्लोइंग स्किन

विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर यह चाय त्वचा मेंऑक्सीडेटिव क्षति को कम करती है। इससे पिंपल्स, पिगमेंटेशन, झुर्रियां, फाइन लाइन्स जैसी समस्याएं दूर रहती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static