फिटकरी से ऐसे करें क्‍लीनअप, मिलेगी बेदाग और निखरी त्‍वचा

punjabkesari.in Friday, Jun 25, 2021 - 02:15 PM (IST)

फिटकरी एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है। फिटकरी को कई त्वचा संबंधी समस्याएं में भी इस्तेमाल किया जाता है। यह न सिर्फ आपको खूबसूरत बनाती है बल्कि आपके बालों को काला और घना बनाने में भी मददगार है। गर्मियों और बरसात के मौसम में पसीने के कारण चेहरे पर रैशेज और मुहांसे होने लगते हैं। ऐसे में फेशियल क्‍लीनअप के लिए फिटकरी का इस्‍तेमाल करें। आइए जानते हैं फेस क्लीन करने में फिटकरी कैसे मददगार है। 

फेशियल स्‍क्रब 

इसके लिए 1/2 टीस्पून फिटकरी पाउडर, 1/2 टीस्पून गुलाब जल, 1/2 टीस्पून शहद और चुटकी भर सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर अप्लाई करें और गोल-गोल मसाज करें। अब 2 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। फिटकरी से बना यह स्क्रब डेड स्किन सेल्‍स को हटाता है और पोर्स में छुपी गंदगी को भी साफ करता है। 

PunjabKesari

फेशियल टोनर

इसके लिए 1 कप में पानी में 1 टेब्लस्पून फिटकरी का पाउडर डालें। फिटकरी के पानी में घूलने के बाद उसमें 1 टेब्लस्पून नींबू का रस और विटामिन-ई ऑयल की 2 बूंदें डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब एक स्‍प्रे बॉटल में इस मिश्रण को भरें और फेशियल टोनर की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें। इससे गर्मियों के मौसम में चेहरे से निकल रहे एक्‍सट्रा ऑयल की समस्या खत्म हो जाएगी। 

फेस पैक 

फिटकरी के फेस पैक को बनाने के लिए 1 टीस्पून चावल का आटा, 1 टीस्पून शहद, चुटकी भर हल्‍दी, 1 टीस्पून फिटकरी का पानी डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर सूखने पर पानी से साफ कर लें। 

PunjabKesari

फिटकरी के इस्तेमाल से न केवल चेहरे की रंगत निखरती है बल्कि बाल भी लंबे होते है। हफ्ते में एक से दो बार गुनगुने पानी में फिटकरी पाउडर और कंडीशनर को मिलाकर बालों पर लगाएं। फिर 20 मिनट बाद इसे धो लें। 

जुओं से बचाए

फिटकरी को अच्छी तरह पीसकर बारीक पाउडर बना लें। अब इसमें पानी और टी-ट्री ऑयल मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। थोड़ी देर बाद सिर धो लें। इससे जुओं की समस्या खत्म हो जाएगी।

PunjabKesari

पसीने की बदबू 

अगर आपका अधिक पसीना आता है तो फिटकरी का इस्तेमाल करें। फिटकरी का चूर्ण बना लें। नहाने से पहले फिटकरी के इस चूर्ण को पानी में डाल दें। इस पानी से नहाने से शरीर से पसीने की बदबू गायब हो जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static