Women Diet: 35 की उम्र के बाद डाइट में जरूर शामिल करें ये विटामिन्स और मिनरल्स

punjabkesari.in Saturday, Jan 22, 2022 - 02:11 PM (IST)

महिलाएं जिंदगी में कई तरह की स्टेज से गुजरती है, जैसे पीरियड्स, गर्भावस्था और मेनोपॉज। इसके कारण उनके शरीर में विटामिन व मिनरल्स की कमी होने लगती है, जिसका कारण उन्हें कमर व जोड़ों में दर्द, छोटी -मोटी समस्याएं रहने लगती हैं। मगर, जिम्मेदारियों के चलते महिलाएं अपनी सेहत को अनदेखा कर देती हैं, जोकि सही नहीं है। आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि 35 के बाद महिलाओं को किन विटामिन्स व मिनरल्स की सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

विटामिन-सी

विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ हृदय रोग की संभावना भी कम करता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में टमाटर, अंगूर, संतरा, नींबू, आंवला, सेब, केला, चौलाई, चुकंदर, पालक, मुनक्का, पुदीना, मूली के पत्ते, शलगम, हरा धनिया, दूध आदि को डाइट का हिस्सा बनाएं।

PunjabKesari

विटामिन डी

35 की उम्र के बाद महिलाओं के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है । इसके लिए आप धूप में 20 मिनट बैठ सकते हैं। इसके अलावा  मशरूम, सोया मिल्क, संतरे का जूस, बादाम, अनाज जैसे फूड्स भी शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। विटामिन डी हड्डियों के लिए भी बहुत जरूरी है।

जिंक

जिंक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने और चयापचय को कार्य करने में मदद करता है। शोध के मुताबिक, इससे पेट के कैंसर का खतरा भी कम होता है। इसके लिए डाइट में मूंगफली, लहसुन, तिल, अंडे, मशरूम, काले चने, पनीर, बाजरा, रामदाना, डार्क चॉकलेट आदि शामिल करें।

PunjabKesari

कैल्शियम

अगर आप चाहती हैं कि 35 के बाद हड्डियां कमजोर, जोड़ों में दर्द, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं ना हो तो कैल्शियम लेना शुरू कर दें। इसके लिए डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल, मटर, फलियां, मूंगफली आदि लें।

आयरन

पीरियड्स, मेनोपॉज, प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में आयरन की खपत बढ़ जाती हैं। शोध की मानें तो करीब 70 महिलाएं एनीमिया की शिकार हैं, जिसका कारण आयरन की कमी है। शरीर में आयरन की कमी ना हो इसके लिए डाइट में चुकंदर, ब्रोकली, मटर, पालक, खजूर, किश्मिश, सेब, तरबूज, अंगूर, मसूर की दाल, शकरकंद, राजमा, मेथी, सरसों का साग शामिल करें।

प्रोटीन

प्रोटीन, स्वस्थ मजबूत हड्डियां, बाल, नाखूनों के लिए बहुत जरूरी है। एक वक्त के बाद महिलाओं के शरीर में इसकी कमी होने लगती है। एक्सपर्ट के अनुसार, पुरुष को प्रतिदिन लगभग 56 ग्राम और महिला को लगभग 46 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। ऐसे में इसकी कमी को पूरा करने के लिए सोयाबीन, चना, राजमा, उड़द दाल, मटर, मूंग, गेहूं, मसूर, मक्का, मांस, मछली, अंडा, दूध आदि खाएं।

PunjabKesari

अगर आप भी इस पड़ाव की ओर बढ़रही हैं तो इन विटामिन्स व मिनरल्स को अपना डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। इससे आप 35 की उम्र के बाद होने वाली समस्याओं से बचे रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static