लक्षद्वीप के बाद पीएम ने बदल दी काजीरंगा की तकदीर! लोगों में बढ़ा जीप सफारी का क्रेज

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 10:52 AM (IST)

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ अपील करें और लोग उस पर गौर ना करें ऐसा तो हो नहीं सकता। लक्षद्वीप से भारतीयों की पहचान कराने के बाद अब उन्हाेंने असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व की सैर कर इसे भी फेमस कर दिया है। अब लोग इस जगह पर जाने के लिए काफी उत्सुक हैं। लक्षद्वीप की तरह काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के बारे में सोशल मीडिया पर खूब सर्च किया जा रहा है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi)


दरअसल कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान एवं बाघ अभयारण्य में हाथी और जीप सफारी की। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा घोषित विश्व धरोहर स्थल की अपनी पहली यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले उद्यान के ‘सेंट्रल कोहोरा रेंज' के मिहिमुख क्षेत्र में हाथी की सवारी की और उसके बाद उसी रेंज के अंदर जीप सफारी की। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा- ‘‘काजीरंगा गैंडों के लिए जाना जाता है, लेकिन यहां बड़ी संख्या में हाथी और कई अन्य प्रजातियां भी हैं।'' 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi)


 काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में पीएम ने तीन हाथियों - लाखीमाई, प्रद्युम्न और फूलमती को गन्ना खिलाया। इसके बाद वह अभयारण्य का नजारा देखने के लिए ‘दफलांग वॉच टॉवर' पर रुके। अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री के काफिले के रास्ते से एक बाघ गुजरा। मोदी ने जंगल में एक सींग वाले गैंडे, जंगली भैंस, हिरण और कई पक्षियों को देखा। काजीरंगा दौरे में प्रधानमंत्री मोदी ने जंगल और वन्यजीवों की कई तस्वीरें लीं। 

PunjabKesari
इसके बाद उन्होंने ‘एक्स' पर लिखा- ‘‘महिला वन रक्षकों की टीम वन दुर्गा के साथ बातचीत की, जो संरक्षण प्रयासों में अग्रणी हैं और हमारे जंगलों एवं वन्यजीवों की बहादुरी से रक्षा कर रही हैं। हमारी प्राकृतिक विरासत की सुरक्षा के प्रति उनका समर्पण और साहस वास्तव में प्रेरणादायक है।' वहीं पीएम ने अपनी कुछ तस्वीरें शेयर कर लिखा- मैं आप सभी से काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करने और उसकी सुंदरता का अनुभव करने के लिए यहां आने का आग्रह करता हूं। यह एक ऐसी जगह है जहां कि यात्रा आपकी आत्मा को समृद्ध करती है। यह आपको असम से गहराई से जोड़ती है। 

PunjabKesari
430 वर्ग किलोमीटर के बड़े इलाके में फैला काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिजर्व ब्रह्मपुत्र घाटी क्षेत्र का सबसे बड़ा अबाधित और प्रतिनिधि क्षेत्र है। पिछले साल 15 अक्तूबर से अब तक यहां 1.80 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे। अब पीएम के दौरे के बाद कहा जा रहा है कि अगले दो वर्षों के दौरान यहां पर्यटकों की संख्या में तीन गुना बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static