प्रसाद ग्रहण करने के बाद सिर पर हाथ फेरने की क्या वजह जानते हैं आप ?

punjabkesari.in Wednesday, May 10, 2023 - 12:18 PM (IST)

सनातन परंपरा में ईश्वर की पूजा में प्रसाद का बहुत महत्व है। भक्त अपने आराध्य को उनका मनचाहा भोग लगाकर उन्हें प्रसन्न करते है। तीज-त्योहार और घर में होने वाले मांगलिक कार्यक्रमों के दौरान भगवान को विशेष भोग लगाया जाता है। मंदिर या घर में प्रसाद ग्रहण करने के दौरान देखा जाता है कि कुछ लोग सिर पर हाथ जरूर घुमाते हैं। हालांकि बहुत से कम इसका कारण जानते होंगे।

PunjabKesari

क्या कहते हैं ज्योतिष शास्त्र? 

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो प्रसाद खाने के बाद सिर के ऊपर से हाथ घुमाना फलदायी होता है। सिर के ऊपर से हाथ इसलिए घुमाया जाता है ताकि भगवान की कृपा हमारे सिर तक पहुंच सके। कहा जाता है कि जब हम प्रसाद खाते हैं तो यह प्रतीक है भगवान की कृपा का। जब हम इसे ग्रहण करने के बाद सिर के ऊपर से हाथ फिराते हैं तब हम उस कृपा को दिमाग तक पहुंचाना चाहते हैं। 

PunjabKesari

चरणामृत को लेकर अलग है नियम

ज्योतिष शास्त्र तो यह भी कहते हैं कि सिर पर हाथ घुमाने से  शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और शरीर में दिव्य योग जागने लगता है जिससे आध्यात्म की तरफ हमारा मन और भी बढ़ता है। हालांकि यह भी कहा जाता है चरणामृत लेने के बाद भूलकर भी उस हाथ को सिर के उपर नहीं फेरना चाहिए। 

PunjabKesari

दाया हाथ माना जाता है शुभ

एक बात याद रखें कि हिंदू धर्म में दाएं हाथ को ही शुभ माना जाता है। पूजा करने से लेकर हवन में आहुति और यज्ञ डालने तक में सीधे हाथ का इस्तेमाल किया जाता है। भगवान का प्रसाद हमेशा सीधे हाथ से ही लेना चाहिए, किसी को दान करते समय दाएं हाथ की ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। आरती लेते समय भी सीधे हाथ को ही आगे लाया जाता है। 

 

नोट: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static