रोजाना चले 10,000 कदम , मोटापा के साथ कई बीमारियों का निकलेगा इलाज

punjabkesari.in Thursday, Dec 05, 2019 - 06:21 PM (IST)

पैदल चलना हर व्यक्ति के लिए फायदेमंद होता है। यह न केवल आपको एनर्जेटिक बनाए रखता है बल्कि आपको मोटापे से भी बचाकर रखता है। मगर सवाल यह उठता है कि वजन कम करने के लिए एक दिन में आपके लिए पैदल चलना कितना जरुरी है ? स्वीडन में हुई एक रिसर्च के मुताबिक हार्ट डिज़ीज़, डायबिटीज़ और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से बचने के लिए शरीर का वजन कंट्रोल में होना बहुत जरुरी है। अब सवाल उठता है कि एक नार्मल वॉक आपको इन सब बीमारियों से कैसे बचाकर रखती है.. आइए जानते हैं वजह

Related image,nari

मूड को अच्छा रखती है वॉक

हर रोज वॉक करने से जहां आपको वजन नियंत्रण में रहता है वहीं आपका मूड भी अच्छा बना रहता है। कोशिश करें वॉक सड़क पर करने की बजाए किसी पार्क में जाकर करें, हरे-भरे पौधे आपके स्वास्थय के साथ-साथ आपके मूड को भी बूस्ट अप करने में मदद करेंगे। रोज 45 मिनट वॉक करने से ही आप शरीर की 150 कैलोरीज बर्न कर सकते हैं।

10 हजार कदम जरुर चलें

हमने ऊपर जितनी भी बीमारियों की बात की है, उन सबसे बचने के लिए रोजाना कम से कम 10 हजार कदम चलें। 10 हजार कदम लगभग 45 मिनट में पूरे हो जाते हैं। अपने स्मार्टफोन या फिर स्मार्ट घड़ी पर भी आप अपने कदमों की गिनती कर सकते हैं। मगर जिनके पास यह सब साधन नहीं हैं वे लोग 45 मिनट का हिसाब लगाकर वॉक कर सकते हैं।

Image result for walking tips,nari

बीच-बीच में ब्रेक लेकर करें वॉक

अगर आप खुद को 80 वर्ष की उम्र तक स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हर रोज  एक मिनट में 80 कदम चले, 80 ग्राम अनाज खाए और साल में 80 दिन उपवास रखे और वॉक करते समय बीच-बीच में ब्रेक न लें। अगर आप रोजाना 10 हज़ार कदम चलते हैं तो कई बीमारियों से दूर रहा जा सकता है।

धीरे-धीरे आगे बढ़ें

रोज इस तरह वॉक करने से जब आप 10 हजार कदम अचीव कर लें तो इन्हें और बढ़ाना मत भूलें। इन कदमों को बढ़ाकर 12,000 से 15,000 कदम तक लेकर जाएं। ऐसा करने से आप अपना वजन और तेजी से घटा सकेंगे।

Related image,nari

तो ये थे रोजाना वॉक करने से रिलेटिड कुछ खास टिप्स। जिन्हें अपनाकर आप ताउम्र खुद को स्वस्थ और खुश रख सकते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static