''The Kashmir Files'' देख नंदिता दास को याद आई Firaaq, कहा- ''अभी तक इसे नहीं देखा तो...''

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 05:10 PM (IST)

पिछले दिनों रिलीज हुई फिल्म 'The Kashmir Files' इस समय सबसे ज्यादा चर्चा में है। डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री की यह फिल्म साल 1909 में कश्मीरी पंडितों पर हुए अत्याचार और पलायन पर बनाई गई है। लोग इस फिल्म को खूब पसंद कर रहे हैं। हालांकि कुछ लोग इस फिल्म के जरिए नफरता फैलाने का आरोप भी लगा रहे हैं।

नंदिता दास को आई Firaaq की याद

दरअसल, 'द कश्मीर फाइल्स' का विरोध कर रहे लोगों का कहना है कि इसमें तथ्यों को इस तरह तोड़-मरोड़ कर दिखाया गया है कि, जिससे लोग मुस्लिम लोगों से नफरत कर रहे हैं। इस फिल्म के जरिए मुस्लिमों के प्रति सांप्रदायिक भावनाएं भड़काई जा रही हैं। वहीं, इसी बीच बॉलीवुड एक्ट्रेस और डायरेक्टर नंदिता दास को 'द कश्मीर फाइल्स' देखकर अपनी फिल्म 'फिराक' की याद आ गई जो 13 साल पहले रिलीज हुई थी।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nandita Das (@nanditadasofficial)

लोगों से की फिल्म देखने की अपील

उन्होंने सोशल मीडिया पर उनकी 13 साल पुरानी फिल्म फिराक देखने की अपील भी की है। नंदिता ने ट्वीट करते हुए लिखा, '13 साल पहले आज के दिन 20 मार्च, 2009 को फिराक रिलीज हुई थी। शायद यह फिल्म आज के समय में और अधिक प्रासंगिक है। अगर आपने अभी तक इसे नहीं देखा है तो प्लीज इसे ऐमजॉन प्राइम या यूट्यूब पर देखें। डर, पूर्वाग्रह और असमानता जारी है लेकिन खुशी और आशाएं बरकरार हैं।'

गुजरात दंगों पर अधारित है फिराक

बता दें कि फिराक 2002 के गुजरात दंगों में हुए नरसंहार आधारित फिल्म है, जिसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी, नसीरुद्दीन शाह, संजय सूरी, दीप्ति नवल, परेश रावल, रघुबीर यादव, दिलीप जोशी, शहाना गोस्वामी, टिस्का चोपड़ा, और अमृता सुभाष मुख्य भूमिका में है। इस फिल्म के रिलीज होने पर भी यह आरोप लगाया गया था कि हिंदुओं के प्रति नफरत फैलाई जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static