महिलाओं के बहुत काम आएंगे ये छोटे-छोटे Kitchen टिप्स

punjabkesari.in Friday, Sep 15, 2017 - 04:49 PM (IST)

किचन के स्मार्ट टिप्स : कुछ महिलाओं को खाने-पकाने का बहुत शौंक होता है। वे अक्सर अपने घर के सदस्यों के लिए कुछ न कुछ स्वादिष्ट व्यंजन बनाती रहती हैं। वैसे तो कई महिलाओं को बढ़िया खाने की चीजें बनानी आती हैं लेकिन कई बार कुछ नया ट्राई करते समय छोटी-मोटी गड़बड़ हो जाती है और डिश के स्वाद में कमी रह जाती है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही कुछ छोटे-छोटे टिप्स बताएंगे जो महिलाओं के बड़े काम आएंगे।



1. कई बार दूध खराब हो जाता है और महिलाएं उससे पनीर बना लेती हैं। ऐसे में जो पानी बच जाए उसे फैंकने की बजाए उससे आटा गूंथ लें जिससे रोटियां नर्म और स्वाद बनेंगी।


2. नवरात्रि में कई महिलाएं घर पर लौकी का हलवा बनाती हैं। ऐसे में लौकी में 2 चम्मच मलाई डालकर भूनें जिससे हलवे का स्वाद बढ़ जाएगा।


3. दही बड़े बनाते समय पीसी हुई दाल में थोड़ा-सा दही मिलाकर अच्छी तरह फैंटे। इस मिक्सचर से बने हुए बड़े बहुत ही स्वाद और नर्म बनेंगे।


4. स्प्राउट्स को अधिक दिनों तक ताजा रखने के लिए उसमें नींबू का रस मिलाकर फ्रिज में रख दें। 


5. अक्सर मानसून के मौसम में लाल मिर्ची में कीड़ा लग जाता है। ऐसे में मिर्ची के डिब्बे में पहले चुटकी भर हींग डालें और फिर लाल मिर्च पाउडर डालें।


6. घर में कचोड़ियां बनाने से पहले मैदे को गूंथने के लिए पानी के साथ थोड़ा-सा दही भी मिलाएं। इससे कचोड़ियां खस्ता और स्वाद बनेंगी।


7. दही जमाते समय उसमें नारियल का एक छोटा टुकड़ा डाल दें जिससे एक दम गाढ़ी दही जमेगी और 2-3 दिनों तक ताजी भी रहेगी।


8. डोसा बनाते समय मिक्सचर में 2 चम्मच मक्की का आटा मिला दें जिससे डोसा एक दम क्रिस्पी बनेगा।


9. नींबू पानी पीने के बाद इसके छिलकों को फैंके नहीं बल्कि उसे किसी बर्नर में इकट्ठा करती जाएं और उसमें नमक डालकर धूप में रख दें। इससे कुछ ही दिनों में नींबू का स्वादिष्ट अचार बन जाएगा।


10. सब्जियां उबालने के बाद उसका पानी फैंकने की बजाए उससे दाल बनाने में इस्तेमाल करें। इससे दाल का स्वाद दोगुना हो जाएगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static