जिद्दी फटे होंठों को इन घरेलू तरीकों से बनाएं मुलायम

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2017 - 01:50 PM (IST)

सर्दियों शुरू होने को है। इस मौसम में ब्यूटी से जुड़ी कई प्रॉबल्म जैसे रूखे बाल, ड्राई स्किन और फटे होंठों की समस्या देखने को मिल ही जाती है। होंठ हमारी खूबसूरती में अहम रोल निभाते है क्योंकि हमारी मुस्कान का अंदाजा इन्हीं से लगता है। फटे होंठों को मुलायम बनाने के लिए लड़कियां मार्कीट में मिलने वाले तरह-तरह के लिप बाम, वैसलीन अन्य आदि का इस्तेमाल करती है लेकिन इनका असर कुछ समय तक ही रहता है। थोड़े समय बाद होंठ फिर फटने लगते है। आप चाहें तो घरेलू तरीके अपनाकर अपने होंठों को हमेशा के लिए मुलायम बना सकते है। 

 

1. हनी और बादाम का तेल 
एक कटोरी में बादाम का तेल और सङद मिलाकर मिश्रण तैयार करें और अपने होंठों पर लगाकर हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें। सुबह उठकर इसे किसी सॉफ्ट टूथब्रश से रगड़कर साफ कर लें। इससे होंठ की मृतकोशिकाएं हट जाएंगी और होंठ नरम और गुलाबी होंगे। 

2. ग्रीन टी
पानी को हल्का गर्म करके इसमें टी बैग को डुबो दे और इसे अपने होठों पर रखकर हल्का सा दबा लें। इससे होठों का सूखापन दूर होगा और इससे होठ हाइड्रेट होंगे और फटने से बच जाएगे। 

3. चीनी और जैतून का तेल
1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर में 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार करें और अपने होठों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। टूथब्रश की सहायता से होठों पर रगड़ते रहें। इससे होंठों की पुरानी कोशिकाएं निकलकर बाहर आ जाएंगी और आपको फटे होंठ से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

4. कोकोआ बटर 
एक बड़े चम्मच कोकोआ बटर में बादाम के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर इसमें विटामिन ई के 2 कैप्सूल को तोड़कर मिला दें और अपने होंठों पर लगाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static