बच्चों को जरूर सिखाएं ये 7 अच्छी आदतें, रहेंगे सेहतमंद

Tuesday, May 15, 2018 11:25 AM
बच्चों को जरूर सिखाएं ये 7 अच्छी आदतें, रहेंगे सेहतमंद

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा स्वस्थ रहें। इसके लिए आप उन्हें हैल्दी डाइट देते भी हैं लेकिन इसके बावजूद भी बच्चे बीमार पड़ जात हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सेहतमंद रहने के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ अच्छी आदतें होना भी जरूर हैं। सुबह जल्दी उठने से लेकर समय-समय पर हाथ धोना जैसी अच्छी आदतों से ही बच्चे सेहतमंद रहते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि आपके बच्चे को स्वस्थ और चुस्त-फुर्त रखेगी।
 

1. सुबह जल्दी उठना
सिर्फ बड़ो के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी सुबह जल्दी उठना बहुत फायदेमंद है। आयुर्वेद के मुताबिक, सुबह जल्दी उठने से तनाव, टेंशन नहीं होता और बच्चे पूरे दिन तरोताजा और खुश महसूस करते हैं। इसके अलावा बच्चे आजकल होमवर्क के प्रैशर से डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं लेकिन सुबह जल्दी उठने से डिप्रेशन का खतरा कम होता है।

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2. जमीन पर बैठकर खाना
मार्डेन लाइफस्टाइल के कारण आजकल ज्यादा लोग डायनिंग टेबल पर बैठकर भोजन करना पसंद करते हैं लेकिन यह सेहत के लिए उतना फायदेमंद नहीं है। जमीन पर बैठकर खाना बच्चों और बड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद है। इसलिए अपने बच्चों को जमीन पर बैठकर भोजन करना सिखाएं। इससे डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।
 

3. खाने के बीच में पानी ना पीना
आमतौर पर बच्चे खाने के बीच में ही पानी पीने लगते है लेकिन इससे सेहत को नुकसान होता है। खाना खाते समय पानी पीने से बच्चों के पेट में गैस्ट्रिक ज्यूसेस का बनता है, जिससे खाना डाइजेस्ट नहीं हो पाता और उन्हें एसिडिटी की प्रॉब्लम हो जाती है। इसलिए बच्चों को हमेशा खाना खाने के बाद ही पानी पीने के लिए कहें।

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4. भोजन सही समय पर करना
बच्चों को 8 बजे खाना खिलाने के बाद जल्दी सोने के लिए कहें। आयुर्वेद के अनुसार, हर किसी को रात 8 बजे तक भोजन कर लेना चाहिए। इससे आप बच्चों को मोटापे और पाचनतंत्र से जुड़ी समस्याओं से बचा सकते हैं। इसके साथ ही इससे बच्चों को नींद भी अच्छी आती है और अगले दिन वह तरोताजा महसूस करते हैं।
 

5.  खाने से पहले और बाद में हाथ धोएं
सेहतमंद रहने के लिए अपने बच्चों को ये हैल्दी आदत जरूर सिखाएं। अगर आपको अपने बच्चों को स्वस्थ रखना है तो उन्हें खाने से पहले और बाद में हाथ धोने के लिए जरूर कहें। इससे आप बच्चों को डायरिया, भोजन से जुड़े इंफेक्शन और हेपटाइटिस जैसी प्रॉब्लम से बचा सकते हैं। इसके अलावा उन्हें बाहर से आने पर बी हाथ-पैर साफ करने के लिए कहें।

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6. खाना खाने के बाद कुल्ला करना
क्या भोजन करने के बाद आप बच्चों को कुल्ला करने के लिए कहते हैं?... अगर नहीं तो ही बच्चों को यह आदत अपनाने के लिए कहें। बच्चों को जमर्स प्रॉब्लम ज्यादातर इसी कारण होती है। क्योंकि खाना मुंह में फंसा रह जाता है, जिससे बाद में बैक्टीरिया पैदा होते हैं। इसके कारण बच्चों को कैविटीज सांस की बदबू और मसूड़ों में दर्द हो सकता है। इसलिए बच्चों को खाने के बाद कुल्ला करने के लिए जरूर कहें।
 

7. दीपक जलाएं और प्रार्थना करें
हर दिन प्रार्थना करने की आदत डालने से बच्चों का दिमाग शांत रहता है। इसके अलाव प्रार्थना करने से बच्चों में सीखने की शक्ति, पॉजिटीव थिकिंग और एकाग्रता में सुधार होता है। इसके अलावा इससे बच्चे दिल और डिप्रेशन जैसी बीमारियों से भी दूर रहते हैं।

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