बिना Makeup इन तरीकों से निखारें खूबसूरती

Tuesday, June 13, 2017 12:05 PM
बिना Makeup इन तरीकों से निखारें खूबसूरती

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : सभी महिलाएं सुंदर दिखने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं। इसके लिए वे कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन बिना मेकअप के प्राकृतिक तरीकों से भी खूबसूरत दिखा जा सकता है। खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे से लेकर बालों तक का पूरा ध्यान रखना पड़ता है। इसके लिए अपनी डाइट में सुधार करें और कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आइए जानिए बिना मेकअप से कैसे खूबसूरती को बढ़ाया जा सके।

1. चेहरे की रंगत
प्राकृतिक तरीकों से चेहरे की रंगत निखारने के लिए कैमोमाइल चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। कैमोमाइल एक फूल होता है जिसके हर्ब्स बाजार से आसानी से मिल जाते हैं। इसके लिए 1 चम्मच कैमोमाइल को 1 गिलास पानी में डालकर करीब आधे घंटे तक उबलने दें। अब इसे छानें और एक चम्मच शहद मिलाकर ठंडा होने के लिए रख दें। दो हफ्तों तक रोज सुबह नाश्ते से पहले 1 छोटा चम्मच इसका सेवन करें।

2. लंबी और घनी आईलैशेज
इसके लिए अरंडी, बादाम, तिल और ब्रडॉक तेल को समान मात्रा में लें। अब इसमें विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं और सभी को अच्छी तरह मिक्स करके एक जार में रख लें। रोजाना रात को सोने से पहले पलकों पर इस मिश्रण को लगाएं जिससे दो हफ्तों के अंदर ही आईलैशेज लंबी और घनी दिखने लगेंगी।

3. दोमुंहे बाल
झड़ते और दोमुंहे बालों की समस्या को दूर करने के लिए एक मास्क बनाएं। इसके लिए अंडे के पीले भाग में थोड़ा-सा दही,1 चम्मच अरंडी का तेल, 1 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच जोजोबा तेल मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और शॉवर कैप से सिर को ढक लें। 1 घंटे के  बाद बालों को धो लें, इससे रूखे और दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलेगा।

4. बेजान हाथ
हाथों की त्वचा को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए किसी भी बॉडी लोशन में थोड़ा-सा सिरका मिलाएं और हर रोज रात को सोने से पहले हाथों पर इससे मसाज करें।

5. ब्लैक हैड्स
नाक और चेहरे से ब्लैक हैड्स की समस्या को दूर करने के लिए बच्चों के इस्तेमाल में आने वाली गूंद में चारकोल मिलाएं और मिक्स करें। इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और सूखने के बाद इस मास्क को छील कर निकाल दें। इससे ब्लैक हैड्स निकल जाएंगे।

6. फटे होंठ
रूखे और फटे होंठों को ठीक करने के लिए मलाई में समान मात्रा में गाजर का जूस मिलाएं और इसे होंठों पर लगभग 7-8 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद होंठो को पानी से साफ करें।

7. सफेद दांत
चारकोल के कुछ टुकड़ों को पीस कर उससे दातों को साफ करें। इससे दांतों का पीलापन दूर होगा और वे एक दम सफेद हो जाएंगे।

8. डार्क सर्कल
आंखों के नीचे काले घेरों को दूर करने के लिए कॉटन को ठंडे दूध में भिगोएं और इन्हें अपनी दोनों आंखों पर कुछ देर के लिए रखें।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !