चटपटा खाने का मन है तो बनाएं राज कचोरी

Wednesday, September 6, 2017 3:59 PM
चटपटा खाने का मन है तो बनाएं राज कचोरी

चटपटा खाना देखते ही महिलाओं के मुंह में पानी आ जाता है। उन्हें जब भी मौका मिल जाए वे गोल-गप्पे, पापड़ी चाट और फ्रूट चाट खाने के लिए तैयार हो जाती हैं लेकिन मौसम बदलने की वजह से बाजार से मिलने वाली इन चीजों से गला खराब हो जाता है। ऐसे में घर पर ही साफ-सुथरे हाथों से राज कचोरी बनाएं जो सभी को बहुत पसंद आएगी। आइए जानिए इसे बनाने का तरीका


सामग्री
1 कप आटा
1 कप सूजी
1 कप बेसन
तलने के लिए तेल
2 उबले आलू
1/2 कप उबली हुई मूंग दाल
1 कप दही
1/2 कप हरी चटनी
1/2 कप मीठी चटनी
1 चम्मच चाट मसाला
नमक स्वादानुसार
1/2 कप सेव
1 कप पानी


विधि
1. सबसे पहले आटा, सूजी और बेसन तीनों को अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें पानी डालकर सॉफ्ट आटा गूंथ लें और इसे आधे घंटे के लिए रख दें।
2. अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें। दूसरी तरफ आटे की लोई बनाकर पतला बेल लें और कटोरी की मदद से बीच में से गोल पूरी के आकार की रोटी काट लें।
3. अब इस गोल पूरी को गर्म तेल में फ्राई करने के लिए डालें और जब पूरी अच्छी तरह फूल जाए तो इसे प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे आटे की कचोरी तैयार करें।
4. जब सारी कचोरी तैयार हो जाए तो एक कचोरी को बीच में से तोड़ें और उसमें 1 बड़ा चम्मच कटे हुए उबले आलू डालें। अब इसमें 1 चम्मच मूंग की दाल और दही डालें।
5. दही डालने के बाद इस पर नमक और चाट मसाला छिड़कें। अब इस पर हरी चटनी, लाल चटनी डालें और ऊपर से सेव डालकर गार्निश करें। आपकी राज कचोरी तैयार है। इसी तरह सारी कचोरी बनाएं और सभी को सर्व करें।


 
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !