इमली का ऐसे करेंगे सेवन तो डायबिटीज और मोटापा रहेंगा दूर

Tuesday, March 6, 2018 3:16 PM
इमली का ऐसे करेंगे सेवन तो डायबिटीज और मोटापा रहेंगा दूर

इमली का इस्तेमाल लगभग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। फरवरी और मार्च के महीनों में इमली पकना भी शुरू हो जाती है। स्वाद में खट्टी होने के कारण यह मुंह को भी साफ रखती है। इमली के पत्तों का इस्तेमाल सब्जी और फूलों की चटनी बनाई जाती है। खट्टे-मीठे स्वाद के अलावा इमली सेहत से भरी भी होती है। इमली में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन 'सी', 'ई', कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैगनीज और फाइबर भरपूर मात्रा में होते है। आज हम इमली खाने से सेहत को होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताएंगे, जो आपको भी पता होने चाहिए। 

 


1. भूख बढ़ाएं
अगर आपको भूख नहीं लगती है तो इमली का सेवन करें। पके हुए इमली के फलों को पानी के साथ मसलकर रस तैयार करें। फिर इसमें हल्की सी मात्रा में काला नमक मिलाएं। इससे भूख लगनी शुरू हो जाती है। दिन में ऐसा 2 बार करें, आपको काफी फर्क नजर आएगा। 

PunjabKesari

 

2. दुरुस्त पाचन क्रिया
इमली के सेवन से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। कब्ज से लेकर डायरिया जैसी पाचन संबंधी समस्याओं में भी इमली बेहद फायदेमंद है। एक चम्मच इमली के गूूदे को 1 लीटर पानी में मिलाकर उबाल लें। फिर इसका अर्क बनाकर पीएं। 

PunjabKesari

 

3. वजन करें कम 
अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है तो इमली काफी मददगार साबित हो सकती है। इमली में अधिक मात्रा में हाइड्रोऑक्साइट्रिक एसिड होता है, जो फैट को जलाने वाले एन्जाइम को बढ़ाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

 

4. मजबूत नर्वस सिस्टम 
इमली में थियामाइन से भरपूर होती है। थियामाइन तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने और मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करने में मदद करती है। 

PunjabKesari

 

5. डायबिटीज कंट्रोल 
इमली में ऐसा तत्व होता है, जो कार्बोहाइड्रेट्स को शुगर में अवशोषित और परिवर्तित करने से रोकता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। आधे चम्मच इमली के गूदे को रोजाना लेने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। 

PunjabKesari

 

6. चक्कर आने पर करें मदद 
अगर आपको चक्कर आने की समस्या रहती है तो बिना बीज की इमली को पानी में भिगो दें। फिर इस पानी में इमली को अच्छे से मसलकर चीनी मिलाएं और पीएं। 

 

7. गठिया दर्द में राहत
गठिए के दर्द में भी इमली काफी फायदेमंद है। अगर जोड़ों में दर्द रहता है तो आधा चम्मच इमली के बीज के पाउडर को पानी के साथ लें। काफी आराम मिलेगा। 

 
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन