बच्चे को भूख न लगने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Tuesday, January 9, 2018 3:53 PM
बच्चे को भूख न लगने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बच्चे की अच्छी सेहत, उसके विकास के लिए काफी मायने रखती हैं। बच्चे सेहतमंद तभी रह सकते हैं, जब उनकी डाइट अच्छी हो। इसलिए ज्यादातर माएं अपने बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहती है। अगर बच्चे को भूल लगना बंद हो जाए तब अधिक दिक्कत होती है। बदलते लाइफस्टाइल में यह समस्या ज्यादातर बच्चों में देखने को मिलती है। दरअसल, बच्चे जंक फूड्स खाना अधिक पसंद करते है, जिन्हें खाने के बाद भूख न लगना लाजिमी है। अगर बच्चे को भूख लग भी जाती है तो खाते समय आनाकानी करने लगते है। बच्चों में भूख न लगने का सबसे बड़ा कारण जंक फूड है, जिन्हें बच्चे बड़े ही खुश होकर खा तो लेते हैं लेकिन यह उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। बच्चों को ऐसी डाइट की जरूरत है जो उनके शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक विकास भी तेजी से करें। अगर आपके बच्चे को भी भूख नहीं लगती है तो ऐसे में उसको डॉक्टरी सलाह के अनुसार भूख लगने वाली दवाइयां पिलाए। इसके अलावा आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे , जो बच्चे की भूख को बढ़ाने में काम आएगे। 

PunjabKesari

1. अदरक

PunjabKesari
हालांकि, अदरक का स्वाद काफी खराब होता है, जिससे अक्सर बच्चे दूर भागते है लेकिन अगर बच्चे को भूख कम या लग ही नहीं रही तो उसे छिले हुए अदरक में सेंधा नमक मिलाकर खाने को दें। इससे भूख बढ़ेगी। सेंधा नमक से अदरक का टेस्ट चेंज होगा। 

2. इमली
बच्चे को भूल न लगने पर इमली की चटनी बनाकर खिलाएं। इमली की पत्तियों की चटनी बनाकर खाएं। इससे बच्चे की पाचन शक्ति बढ़ेगी और खाना भी अच्छे से हजम हो जाएगा। 

3. तरबूज के बीज
भूख बढ़ाने में तरबूज के बीज काफी कारगर साबित होते है। बच्चे को तरबूज के बीज खाने को दें। इससे उनके भूख बढ़ेगी और वह सेहतमंद भी रहेंगे। 

4. लीची

PunjabKesari
बच्चे को खाने खिलाने से पहले उसे लीची का सेवन करवाएं। लीची खाने से पाचन शक्ति बढ़ेंगी और बच्चे को बार-बार भूख भी लगेगी। 

5. सौंफ 
सौंफ को सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। अधिकतर लोग खाने के बाद सौंफ खाना पसंद करते है क्योंकि सौंफ खाने को डाइजेस्ट करने में काफी मददगार है।

6. ड्राई फ्रूट्स
भूख न लगना आज हम समस्या बन चुकी है। अगर बच्चे को भूख नहीं लग रही हो तो बच्चे को ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, किशमिश, अंजीर, पिस्ता आदि खिलाएं। इससे उनका पेट भरा रहेगा और उनकी भूख भी बढ़ेगी। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!