Exam Time: बच्चों की डाइट में शामिल करें ये फूड, दिमाग चलेगा नहीं दौड़ेगा

Sunday, March 4, 2018 1:21 PM
Exam Time: बच्चों की डाइट में शामिल करें ये फूड, दिमाग चलेगा नहीं दौड़ेगा

आजकल बच्चे पेपर की तैयारियों में जोरों-शोरों से जुड़े हुए है। फाइनल एग्जाम से पहले अक्सर बच्चों को इस बात का डर लगता है कि कहीं वो सबकुछ भूल न जाएं। पेपर के दिनों में बच्चों को खास केयर की जरूरत होती है। पेरेट्स के दवाब और दूसरों बच्चों से आगे निकलने की परेशानी हर किसी को सताती है, जिसके चलते अक्सर वो पेपर में कुछ न कुछ भूल जाते है। ऐसे में एग्जाम टाइम में बच्चों की डाइट बहुत मायने रखती है। एग्जाम समय में बच्चों की डाइट ऐसी होनी चाहिए, जिससे उनका दिमाग भी तेज चले और उनका कॉन्फिडेंस भी बना रहें। ऐसे में आज हम आपको कुछ सुपर फूड के बारे में बताएंगे, जिसे बच्चों की डाइट में शामिल करके आप बच्चों की एग्जाम टेंशन को दूर कर सकते है। तो चलिए जानते है एग्जाम टाइम में बच्चों की डाइट में किन फूड को शामिल करें।
 

1. कॉफी
वैसे तो ज्यादा सेवन बच्चों की सेहत के लिए अच्छा नहीं है लेकिन एग्जाम टाइम में उन्हें 1-2 कप कॉफी जरूर पीलाएं। कॉफी में मौजूद कैफीन बच्‍चे को एर्ल्ट और एक्टिव बनाती है।

PunjabKesari

2. बादाम
विटामिन ई के गुणों से भरपूर बादाम दिमाग को सक्रिय रखने में मदद करता है। यह ब्रेन सेल्स को बढ़ाकर मेमोरी को इम्प्रूव करता है। इसलिए एग्जाम टाइम में बच्चों को रोजाना भिगे हुई बादाम जरूर दें।
 

3. अखरोट
अखरोट को तो वैसे भी ब्रेन फूड के नाम से जाना जाता है। ओमेगा 3 फैटी से भरपूर अखरोट याद्दाश्‍त बढ़ाने में मदद करता है। इससे दिमाग तेज होता है और बच्चें दिनभर एक्टिव भी रहते है। इसलिए बच्चों को एग्जाम टाइम में अखरोट खिलाना न भूलें।

PunjabKesari

4. दही
सुबह नाश्ते और शाम को दही का सेवन ब्रेन सेल्स को लचीला बनाता है। इससे दिमाग की तुरंत प्रतिक्रिया करने की क्षमता बढ़ती है। इसलिए एग्जाम टाइम में बच्चों को नियमित रूप से दही का सेवन करवाएं।
 

5. फल और सब्जियां
परीक्षा के समय बच्चों को ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खिलाएं। विटामिन सी, बी, रेशा और पोटैशियम की मात्रा से भरपूर भोजन बच्चों के दिमाग को सक्रिय रखता है।

PunjabKesari

6. केला 
केले में मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन काफी मात्रा में होती है। इससे दिमाग तेज चलता है और बच्चे का ध्यान पढ़ाई में रहेंगा।
 

7. बींस
बींस शरीर के ग्लूकोज़ लेवल को कंट्रोल करती है। दिमाग को रोजाना ग्लूकोज चाहिए।इसलिए एग्जाम टाइम में बच्चों को रोजाना हरी फली, दाल, राजमा का सेवन कराएं।

PunjabKesari

बच्चे के दिमाग को तेज करने के अन्य टिप्स
1. एग्जाम टाइम में बच्चों को स्टार्च युक्त भोजन जैसे आलू, सूरन और अरबी न खिलाएं। क्योंकि इससे बच्‍चों को आलस और नींद आती है।
 

2. एग्जाम टाइम में बच्चों को नियमित रूप से दिन में कम से कम 2 बार दूध का सेवन जरूर करवाएं।
 

3. इस समय बच्चों को हमेशा फ्रेश और ताजा भोजन करवाएं और उन्हें थोड़ी देर गेम्स भी खेलने दें, ताकि उनका दिमाग ताजा रहे।

PunjabKesari

4. पेपर से 1 दिन पहले बच्चें को हल्का भोजन कराएं, ताकि उन्हें ठीक से नींद आए। इसके अलावा एग्जाम टाइम में बच्चों को कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन ही कराएं।
 

5. बच्चों की दिनचर्या में व्यायाम और एक्सरसाइज भी शामिल करें, ताकि उनमें एनर्जी बनी रहे।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन