इडली खाने में स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी है फायदेमंद, जानिए इसके फायदे

Thursday, May 17, 2018 6:12 PM
इडली खाने में स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी है फायदेमंद, जानिए इसके फायदे

इडली खाने में स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसे लोग ब्रेकफास्ट में बड़े चाव से खाते हैं।  अगर पौष्टिक नाश्ते की बात की जाए तो इडली का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर आता है। इडली और सांभर या इडली और चटनी खाने से सेहत को प्रोटीन, फाइबर, एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में मिलता है और साथ ही में .ह शरीर को अन्य समस्याओं से भी बचाता है। आज हम आपको बताएंगे कि इडली खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

1. ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल
इडली में सोडियम की बहुत कम मात्रा होती है इसलिए स्वस्थ शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है तो आप इडली के सेवन से इस समस्या से बच सकते हैं।

2. पचाने में है आसान
इडली बनाने में किसी तरह के मसाले का इस्तेमाल नहीं किया जाता और साथ ही में इसे बनाने से पहले खमीर भी उठाया जाता है। जिस कारण इसे आसानी से पचाया जा सकता है। दिल की बीमारी या हर तरह के रोगों में यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। 

3. प्रोटीन की कमी करें दूर
इडली चावल और उड़द दाल से बनी होने के कारण यह प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन से प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

4. एमिनो एसिड का अच्छा स्त्रोत
एमिनो एसिड शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। ये दिमाग से लेकर शरीर के हर अंग के लिए फायदेमंद होता है। शरीर में इसकी पूर्ति के लिए इडली का सेवन करें।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन