बारिश के दिनों में खाएं गर्मा-गर्म रबड़ी मालपुआ

Tuesday, July 4, 2017 1:28 PM
बारिश के दिनों में खाएं गर्मा-गर्म रबड़ी मालपुआ

पंजाब केसरी (जायका) : खाने के बाद कई लोगों को मीठा खाने की आदत होती है। ऐसे में घर पर स्वादिष्ट मालपुआ बनाएं जो बारिश के दिनों में अक्सर लोग अपने घरों में बनाते हैं। सिंपल मालपुआ की जगह आप इसके साथ रबड़ी भी बना सकती हैं जिससे इनका स्वाद दोगुना हो जाएगा। आइए जानिए इसे बनाने की विधि


सामग्री
1 लीटर दूध
2 1/2 कप चीनी
1 कप मैदा
1/4 कप मलाई
6-7 धागे केसर
2 बड़े चम्मच देसी घी
1/2 कप पानी
1/2 छोटा चम्मच छोटी इलायची
कटे हुए बादाम,काजू


विधि
1. रबड़ी बनाने के लिए सबसे पहले किसी भारी तले के बर्तन में दूध डालकर धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें।
2. दूध को बीच-बीच में हिलाते रहें ताकि यह गाढ़ा हो सके। जब दूध पककर 1 चौथाई रह जाए तो गैस को बंद कर दें और इसमें 4 बड़े चम्मच चीनी मिलाएं। इसे ठंडा होने के लिए रख दें।
3. चाशनी बनाने के लिए किसी बर्तन में बाकी बची चीनी और पानी मिलाकर पकने के लिए रखें। जब चाशनी गाढ़ी हो जाए तो उंगली और अंगुठे की मदद से चाशनी को चैक करें। अगर एक तार बन रहा है तो समझ लें कि चाशनी तैयार है। अब गैस बंद करके इसमें इलायची पाउडर डाल कर मिक्स करें।
4. मालपुआ बनाने के लिए मैदे में मलाई डालकर गाढ़ा घोल बनाएं।
5. अब 2 बड़े चम्मच गर्म दूध में केसर डालकर 1 मिनट तक रख दें ताकि केसर अपना रंग छोड़ दे। अब इस दूध को मैदे के घोल में डाल कर अच्छे से मिक्स करें।
6. अब एक नॉनस्टिक तवा या पैन को गर्म करें और उसमें थोड़ा-सा घी डालें।
7. किसी बड़े चम्मच की मदद से मालपुआ के घोल को तवे पर फैला कर डालेंं और धीमी आंच पर पकाएं।
8. अब मालपुए को दोनों तरफ से अच्छे से पकाएं ताकि उसका रंग हल्का ब्राउन हो जाए। पकने के बाद इसे गैस से उतार कर गर्म चाशनी में डाल दें।
9. इसी तरह सारे मालपुए तैयार करें और चाशनी में 2-3 मिनट रखने के बाद प्लेट में निकाल लें। अब इनके ऊपर रबड़ी और कटे हुए ड्राई फूट्स डालकर गर्मा-गर्म सर्व करें।


 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!