क्या सचमुच नाखून रगड़ने से नहीं झड़ेंगे बाल?

punjabkesari.in Tuesday, Jul 13, 2021 - 04:30 PM (IST)

गलत खानपान और लाइफस्टाइल के चलते लोगों को कम उम्र में ही बाल झड़ने की समस्या हो जाती है। ऐसे में कुछ लोग अच्छी डाइट से लेकर शैंपू, तेज और ना जाने क्या-क्या सलाह देने लगते हैं। अक्सर आपने सुना होगा कि नाखून रगड़ेंगे तो बाल काले होंगे और उनका झड़ना भी कम होगा लेकिन क्या सचमुच ऐसा होगा। चलिए आपको बताते हैं कि क्या सचमुच नाखून रगड़ने से बालों पर असर पड़ता है।

क्या सचमुच नाखून रगड़ने से नहीं झड़ेंगे बाल?

दरअसल, नाखूनों को रगड़ना एक तरह की एक्सरसाइज है, जिसे बालायाम योग (नेल रबिंग) भी कहते है। वहीं, इसे चाइनीज एक्यूप्रेशर का हिस्सा भी माना जाता है। मानते हैं। ऐसे में रोजाना  5 से 10 मिनट नाखून रगड़ने से बाल काले, सफेद बाल, गंजापन कम होता है। ऐसे इसलिए क्योंकि इससे मस्तिष्क में रक्त प्रवाह सही होता है और वहां पोषण भी पहुंचता है।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है नेल रबिंग?

साइंस की मानें तो नाखून के नीचे की नसें स्कैल्प से जुड़ी होती है। ऐसे में जब आप नाखूनों को रगड़ते है तो 
मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और इससे डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन हार्मोन लेवल भी कंट्रोल होता है। इससे सफेद और झड़ते बालों को कम किया जा सकता है।

नेल रबिंग करने का तरीका

यह योग बहुत ही आसान है क्योंकि आप इसे टीवी देखते समय भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस 10 मिनट तक दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ना होगा। बालों को मजबूत बनाने के साथ यह योग तनाव को भी कम करने में मददगार है।

PunjabKesari

कब और किस समय करें बालायाम योग( नेल रबिंग)

आप सुबह और शाम खाली पेट इस एक्सरसाइज को करें। झड़ते बालों से निजात पाने के लिए कम से कम 10 मिनट तक नेल रबिंग करें। यह योग दिल और फेफड़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

इन लोगों को नहीं करना चाहिए नेल रबिंग

1. प्रेग्नेंट महिलाओं को नेल रबिंग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे यूट्रस में परेशानी हो सकती है।
2.  जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो उनके लिए भी नेल रबिंग फायदेमंद हो सकता है।
3. अगर नाखून और स्किन से संबंधी कोई भी समस्या हो तो इस योग से दूर रहें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static