कश्मीर में खुला दुनिया का सबसे बड़ा Igloo Cafe, बर्फ की मेज-कुर्सी पर बैठकर खाते हैं लोग

punjabkesari.in Thursday, Feb 10, 2022 - 01:35 PM (IST)

कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यहां पर बर्फ से ढके पहाड़, खुला व शांत वातावरण जन्नत से कम नहीं कहा जा सकता है। इसलिए हर साल भारी मात्रा में पर्यटक कश्मीर की वादियों में घूमने जाते हैं। वहीं चिनार के पेड़ों और बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच, जम्मू और कश्मीर का गुलमर्ग भी सैलानियों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। इसके साथ ही आपको जानकर खुशी होगी कि पिछले साल की तरह इस बार फिर से यहां पर इग्लू कैफे खुल गया है। कैफे के मालिक ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे होने का दावा किया है। चलिए जानते हैं इस कैफे के बारे में...

PunjabKesari

PunjabKesari

स्विट्जरलैंड से मिली प्रेरणा से बनाया इग्लू कैफे

इग्लू के निर्माता सैयद वसीम शाह ने इसे इग्लू कैफे को विश्व का सबसे बड़ा कैफे होने का दावा किया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, इस कैफे को बनाने की प्रेरणा उन्हें स्विट्जरलैंड से मिली। दरअसल कैफे के मालिक ने स्विटजरलैंड में इस तरह के होटल देखे थे। बता दें, उन होटलों में खाने-पीने से लेकर सोने तक की व्यवस्था है। ऐसे में उससे प्रेरणा लेकर सैयद वसीम शाह ने भी सोचा कि गुलमर्ग में भी भारी मात्रा में बर्फ पड़ती हैं। ऐसे में यहां पर  इग्लू कैफे बनाया जा सकता है। बता दें, इस अनोखे व खूबसूरत कैफे को बनाने की शुरुआत उन्होंने पिछले साल की थी और उन्होंने इस कैफे को एशिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे होने का दावा भी किया था।

PunjabKesari

PunjabKesari

दुनिया का सबसे बड़ा व ऊंचा इग्लू कैफे

कैफे के मालिक का दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा व ऊंचा कैफे है। शाह जी ने बताया है कि पिछले साल से इस कैफे की ऊंचाई बढ़ा दी गई है। इस कैफे की ऊंचाई 37.5 फीट और व्यास 44.5 फीट है। आगे शाह जी ने बताया कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे स्विटजरलैंड में स्थित है। उसकी ऊंचाई 33.8 फीट और व्यास 42.4 फीट है। मगर उनके द्वारा गुलमर्ग में बनाया इग्लू कैफे उससे भी बड़ा है। पिछल साल इस कैफे में 4 टेबल थीं और एक बार में 16 लोग खाना खा सकते थे। मगर इस साल टेबलों की संख्या बढ़ाकर 10 कर दी है।

PunjabKesari

PunjabKesari

कैफे की खासियत

इस कैफे को दो चरणों में एक सीढ़ी के साथ बनाया गया है। कैफे में 10 टेबल होने से अब यहां एक बार में 40 लोग एक साथ बैठकर खाना खा सकते हैं। इसके अंदर कुर्सी, टेबल आदि सामान भी बर्फ से तैयार किया गया है, जो इसकी खूबसूरती पर चारृ-चांद लगाने का काम करते हैं।  इसे 25 लोगों ने दिन-रात काम करके करीब 64 दिनों में तैयार किया। इस इग्लू कैफे की मोटाई 5 फीट है। इस कैफे के मालिक को उम्मीद है कि यह 15 मार्च तक यूं ही खड़ा रहेगा। फिर गर्मियां आने पर इस कैफे को आमजन के लिए बंद कर दिया जाएगा।

PunjabKesari

लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र

बर्फ से तैयार इग्लू कैफे स्थानीय लोगों और सैलानियों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र है। टूरिस्ट यहां के आसपास की खूबसूरती का दीदार करने के साथ  दुनिया के सबसे बड़े इग्लू कैफे में बैठकर अपनी थकान दूर करते हैं। इसके साथ ही फोटो क्लिक करवाने का मजा लेते हैं। ऐसे में आप इस शानदार कैफे को देखने व फोटो क्लिक करवाने का मजा जरूर लें।

 

 

pc: siasat.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static