देश की 9 ऐसी महिलाएं जिन्होंने साबित किया फिटनेस के लिए जिम के कपड़े पहनना जरूर नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Jun 30, 2021 - 05:30 PM (IST)

महिलाओं को जिस भी फिल्ड में उतारा गया है वहां उन्हें कामयाबी ही मिली हैं। घर के काम काज के बाहर भी आज के दौर में महिलाओं ने अपना एक अहम स्थान बना लिया है। अंतरिक्ष से लेकर विज्ञान तक महिलाओं की उपस्थिती देखी जाती है। ऐसी ही देश में कुछ महिलाएं है जो हर दिन महिला सशस्तीकरण को आगे ले जारी रही हैं।  आज हम आपको देश की 9 ऐसी महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने साबित किया है कि कोई भी उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से नहीं रोक सकता, न ही पोशाक, न ही दृष्टिकोण-

1. स्वर्ण पदक विजेता पारुल अरोड़ा- 
पारुल अरोड़ा पेशेवर स्वर्ण पदक विजेता जिमनास्ट हैं जो साड़ी में हर तरह के अविश्वसनीय स्टंट करती हैं। पारुल का एक वीडियों भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमें वह बैकफ्लिप और जिमनास्ट मूव्स करती हुई नजर आई। पारुल ने बताया कि साड़ी पहनने वाली युवतियों को लोग घर की चार दिवारी तक सीमित महिला की नजर से देखते हैं ,लेकिन ऐसे में उन महिलाओं को प्रेरणा देने के लिए पारुल ने साड़ी पहनकर ये स्टंट करने की सोची, आज उनका वीडियो देश और दुनिया मे खूब सुर्खियां बटोर रहा है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Parul_Arora💫 (@parul_cutearora)

2. मंदिरा बेदी ने जब साड़ी में किया पुशअप्स-
मंदिरा बेदी एक फैशन डिजाइनर, अभिनेत्री और फिटनेस फ्रिक के लिए जानी जाती है। एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने के अलावा, वह फिटनेस पर प्रेरणादायक बातें भी करती हैं। वह अपने 1.5 मिलियन से अधिक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को साबित करती है कि फिटनेस समर्पण और प्रतिबद्धता के बारे में है। हाल ही में उनका साड़ी में पुशअप्स लगाते हुए वीडियो वायरल हुआ था, उस वीडियो के जरिए उन्होंने लाखों महिलाओं को प्रेरित किया।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi)

3. एशना कुट्टी साड़ी में करती हैं हुला हुप्स - 
दिल्ली की एशना कुट्टी, पत्रकार चित्रा नारायणन की बेटी हैं और एक प्रोफेशनल हूप डांसर हैं। उनके वीडियो को सबसे पहले ट्विटर पर उनकी मां ने ही शेयर किया था ।  वीडियो शेयर करते हुए चित्रा नारायणन ने ट्विटर पर लिखा, 'सुबह ढेर सारे वॉट्सऐप मैसेज के साथ आंख खुली। मेरी बेटी से मिलिए, जिसने #sareeflow ट्रेंड पर डांस किया है।'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Eshna Kutty (@eshnakutty)

4. मिताली राज ने साड़ी पहनकर खेला क्रिकेट-
भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज का कुछ दिनों पर एक वीडियो खूब वायरल हुआ था। इस वीडियों की लोगों ने जमकर सराहना की थी। दरअसल, इस वीडियों में मिताली साड़ी पहनकर क्रिकेट खेलते हुए दिखाई दे रही हैं। मिताली राज ने इस वीडियो को अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पर भी शेयर किया है और उन्होंने इसमें कैप्शन में लिखा, प्रत्येक साड़ी बहुत कुछ कहती है आपसे भी अधिक, यह आपको कभी भी आपको फिट होने के लिए नहीं कहती। चलिए इस वीमेन डे एक अनमोल चीज की शुरूआत करते हैं. इस वीमेन डे अपनी शर्तो पर जीना शुरू करते हैं. मिताली की इस वीडियो को यूजर्स ने खूब सराहा था। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mithali Raj (@mithaliraj)

5.मिलिंद सोमन की मां ऊषा ने साड़ी में की स्किपिंग-
बॉलीवुड एक्टर और सुपर मॉडल रहे मिलिंद सोमन अपनी फिटनेस के चलते सुर्खियों में तो रहते ही है वहीं उनकी मां उषा सोमन भी लाखों महिलाओं के लिए प्रेरणा है। हाल ही में मिलिंद सोमन की मां ऊषा सोमन का एक वीडियो इंटरनेट पर वायल हुआ था जिसमें वह स्किपिंग और पुश-अप्स करते हुए नजर आ रही हैं। इस वीडियो को मिलिंद सोमन की पत्नी अंकिता कंवर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है। इस वीडियो में ऊषा बता रही हैं कि उम्र सिर्फ एक नंबर भर है, वीडियो की शुरुआत में वह कहती हैं,"हम में से हर किसी में एक वंडर वुमन है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ankita Konwar (@ankita_earthy)

6. शीतल ने साड़ी पहन जब 13 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड
पुणे की शीतल राणे-महाजन ने नौवारी साड़ी पहनकर स्काइडाइविंग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया था।  वह साड़ी पहनकर स्काइडाइविंग करने वाली पहली भारतीय महिला है।  स्काइडाइविंग करने के बाद शीतल ने कहा कि अनुकूल मौसम होने की कारण वह 13 हजार फीट की उंचाई से छलांग लगाने में कामयाब रहीं।  शीतल ने कहा कि मैं अगले महीने आने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर कुछ अलग करना चाहती थी। इसलिए मैंने अपने स्काइडाइव के लिए साड़ी पहनने का फैसला लिया। उन्होंने बताया कि उनकी साड़ी करीब 8.25 मीटर लंबी है, जो आम भारतीय साड़ियों से ज्यादा लंबी है।

7. दूसरी झांसी की रानी है 77 साल की मीनाक्षी अम्मा-
जिस तरह झांसी की रानी ने भाला लेकर दुश्मनों के दांत खट्टे कर दिए थे इसी तरह केरल के वाटकरा की रहने वाली 77 साल की मीनाक्षी अम्मा भी दूसरी झांसी की रानी हैं।  मीनाक्षी अम्मा भी भारत के सबसे पुराने कलारीपयट्टू युद्ध कौशल की अग्रदूत प्रतिनिधी हैं और इस पौराणिक कला को बढ़ावा देने के लिए उम्र के इस पड़ाव में भी जी जान से जुटी हुई हैं। 77 साल की उम्र में भी मीनाक्षी अम्मा साड़ी में ही घंटो प्रैक्टिस और कड़ी मेहनत करती हैं। मीनाक्षी अम्मा ने एक ऐसी कला से अपनी पहचान बनाई है, जो अधिक लोकप्रिय नहीं है। उन्होंने ऐसे समय में कलरीपायट्टू को सीखना शुरु किया जब लड़कियों को इस कला को सीखने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता था। 7 साल की उम्र से उन्होंने गुरु राघवन से इसकी शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी।

8. 83 साल की किरण बाई ने साड़ी में उठाया वजन
83 साल की वेटलिफ्टर दादी ने देश की सभी महिलाओं को ये साबित किया है कि अगर मजबूत इरादा हो तो उम्र कभी आड़े नहीं आती। इस दादी ने अपनी हिम्मत से सोशल मीडिया में तहलका मचा दिया है, हर कोई उनका वर्कआउट देखकर हैरान है।
किरण बाई  के पोते ने अपनी दादी के फोटोज और वीडियोज सोशल मीडिया पर शेयर किया। वेटलिफ्टर दादी साड़ी पहने कर नंगे पांव डेड लिफ्ट करती हुई नजर आ रही हैं, चेन्नई की रहने वाली इस दादी को कबड्डी और खो खो जैसे खेल काफी पसंद हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Chirag Chordia (@chordia.chirag)

9. रुक्मिणी विजयकुमार साड़ी में करती हैं हैंडस्टैंड और स्प्लिट -
डांसर रुक्मिणी विजयकुमार आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। देश-दुनिया में लाखों लोग उनके डांस के दीवाने हैं।दरअसल रुक्मिणी पारंपरिक साड़ी में डांस करती है, जिसका एक वीडियों भी वायरल हुआ था,   इस डांस की क्लिप में वह साड़ी पहनकर स्प्लिट, बैकफ्लिप जैसी नृत्य और योग की क्रियाओं को ऐसे कर रही हैं मानो यह उनके बाएं हाथ का खेल हो। जिसने भी इस वीडियो को देखा वह हैरान रह गया। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rukmini Vijayakumar (@dancerukmini)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static