गर्मियों में इंटिमेट हेल्थ के साथ महिलाएं न करें ये लापरवाही, ऐसे रखें इसका खास ख्याल

punjabkesari.in Monday, May 31, 2021 - 04:32 PM (IST)

सर्दियों का मौसम हो या गर्मियों का महिलाओं का अंतरंग स्वच्छता (Intimate Health) का ध्यान रखना बेहद जरूर है। कई लोग इतने आलसी हो जाते हैं कि ठंड या आलस  के कारण नहाना कम कर देते हैं, इतना ही नहीं, कुछ लोग कई दिनों तक एक हीअंडर ग्रामट्स पहने रहते हैं,लेकिन इसका आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है। अगर आप कई दिनों तक आलस के चलते अपने अंडर गारमेंट्स नहीं बदलते तो आपकी इंटिमेट हेल्थ प्रभावित हो सकती है। गर्मियों  में खासकर अपनी हाइजीन (Intimate Hygiene) का खास ख्याल रखना चहिए। तो आईए जानते हैं इसका क्या है सेहl पर बूरा प्रभाव औऱ कैसे रखे खुद को सुरक्षित-


अंडर गारमेंट्स चेंज न करने से वजाइना में बैक्टीरियल इन्फेक्शन होना का खतरा-
ज्यादा दिनों तक अपने अंडर गारमेंट्स चेंज न करने से इंटिमेट हेल्थ पर बहुत बूरा असर पड़ता है। इसकी लापरवाही से महिलाओं में व्हाइट डिस्चार्ज होने लगता है। ज्यादा दिनों तक एक ही अंडर गारमेंट्स पहनने से  इनर वियर में नमी पैदा हो सकती है, जिसकी वजह से वजाइना में बैक्टीरियल या यीस्ट इन्फेक्शन होने की आशंका बढ़ जाती है।
 

PunjabKesari

इंटिमेट एरिया में दुर्गंध और जलन की हो सकती परेशानी-
इस वजह से इंटिमेट एरिया में दुर्गंध आने लगती है, जो आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है. इसके अलावा इंटिमेट एरिया में होने वाली जलन से भी आप परेशान हो सकती हैं. 
 

रैशेज की समस्या
डेली अंडरवियर न बदलने से होने वाली गंदगी और पसीने के कारण वजाइना के आस-पास लाल रंग के रैशेज (Rashes) होने लगते हैं।  कई बार इनसे ब्लड भी आने लगता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने इंटिमेट एरिया को हमेशा साफ और सूखा रखें।
 

PunjabKesari

आईए जानते हैं इंटिमेट हाइजीन के टिप्‍स-

महिलाओं के लिए इंटिमेट हाइजीन शारीरिक स्‍वच्‍छता का एक अहम हिस्सा है, इससे आप एसटीडी (STD) और यूटीआई (UTI) से संबंधित बीमारियों से दूर रहेंगी। इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी इंटिमेट हाइजीन का रखें खास ख्याल-

- दिन में 2 बार इंटिमेट एरिया को हल्‍के गुनगुने पानी से साफ करें।

- घर पर आरामदायक कपड़ों में काम करें, इससे आपकी वजाइना पर दबाव नहीं पड़ता है और इंटिमेट एरिया में नमी नहीं होती है, बहुत टाइट कपड़े न पहनें।

-इंटिमेट एरिया बेहद सेंसिटिव होती है, इसलिए यहां साबुन आदि का इस्तेमाल बिल्कुल न करें, उसे हमेशा माइल्‍ड प्रोडक्ट (Mild Products) से साफ करें।

-इंटिमेट एरिया की अच्छी सेहत के लिए हमेशा साफ अंडरवियर पहनें और उसे डेली चेंज करें।

-इंटिमेट एरिया की सफाई के लिए पीरियड्स के दौरान सैनिटरी पैड को हर 4 से 5 घंटे में बदलें, इससे आपकी वजाइना में इंफेक्शन नहीं होगा।

-इंटिमेट एरिया की स्वच्छता के लिए हमेशा कॉटन से बने अंडरवियर ही पहनें। ये आपकी त्वचा की नमी को एब्जॉर्ब कर लेते हैं, जिससे इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static