क्या सचमुच कोरोना वैक्‍सीन से नहीं बन पाएंगी मां? जानें वायरल अफवाह का सच

punjabkesari.in Thursday, Jun 03, 2021 - 12:25 PM (IST)

देशभर में कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ती दिख रही है, जिसका कारण कहीं ना कहीं वैक्सीनेशन प्रोग्राम भी है। आंकड़ों के मुताबिक, अब तक भारत में 3.41 करोड़ा यानि करीब 2.5% लोगों को वैक्सीन लग चुकी हैं। वहीं, अब सरकार व स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा नई मांएं व ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को भी वैक्सीन लगवाने की अनुमति दे दी गई है। हालांकि अभी भी बहुत-सी महिलाएं ऐसी हैं, जो डर के चलते वैक्सीन लगवाने से डर रही है। दरअसल, महिलाओं के मन में शंका है कि वैक्सीन से उनकी प्रजजन क्षमता यानि फर्टिलिटी पर असर पड़ सकता है।

क्या थी सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहें?

दरअसल, सोशल मीडिया पर बहुत सारी अफवाहें और मिथक फैल रहे हैं कि टीका इनफर्टिलिटी का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भवती/स्तनपान कराने वाली महिलाओं को टीके के परीक्षणों में शामिल नहीं किया इसलिए वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता से संबंधित जानकारी का थोड़ा सा अभाव है। मगर, इसका मतलब यह नहीं कि वैक्सीन महिलाओं को कोई नुकसान पहुंचा सकती है।

PunjabKesari

टीके को लेकर क्यों उठ रही आशंका?

दरअसल, टीके में एक एमिनो एसिड होता है जो 'सिंसिटिन -1' नामक प्रोटीन से मेल खाता है। यह प्रोटीन प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है। वहीं, यह प्रोटीन प्लेसेंटा के सिन्सीटियोट्रोफोबलास्ट के निर्माण में महत्वपूर्ण है, जो प्लेसेंटेशन के लिए जरूरी है। यही भ्रूण को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है। इसलिए लोगों के मन में शंका हो रही है कि टीके से इनफर्टिलिटी का कारण बन सकता है।

क्या है वायरल अफवाह का सच?

एक्सपर्ट के मुताबिक, जो महिलाएं गर्भवती नहीं हैं, वे कभी भी टीका लगवा सकती हैं, यहां तक ​​कि मासिक धर्म के दौरान भी। COVAXiN का दूसरा शॉट 4-6 सप्ताह के अंतराल और CoVIShield का 12 सप्ताह के बाद लिया जाना चाहिए।

PunjabKesari

क्या महिलाओं को चिंतित होना चाहिए?

नहीं, महिलाओं को टीके से चिंता या घबराने की कोई जरूरत नहीं है। वैक्सीन सिर्फ इम्युनिटी बढ़ाती है, जिससे प्रेगनेंट होने या कंसीव करने पर कोई असर नहीं पड़ता। इसका आर्टिफिशियल इनसेमिनेशन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। अमेरिकन सोसायटी फॉर रिप्रोडक्टिव मेडिसिन के मुताबिक, प्रेग्‍नेंसी प्‍लान कर रही महिलाएं भी बेफ्रिक होकर वैक्सीन लगवा सकती हैं।

क्या ट्रीटमेंट के बीच ले सकते हैं वैक्सीन ?

एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आपने वैक्सीन लगवा ली है तो उसके कम से कम एक महीने बाद कोई भी फर्टिलिटी ट्रीटमेंट जैसे आईवीएफ, आईयूआई ट्रीटमेंट ले सकती हैं। वहीं, अगर आपने एग फ्रीज करवा दिए हैं तो वैक्सीन लेने के बाद ही उन्हें ओवरी में ट्रांसफर करवाएं।

PunjabKesari

क्या पुरुषों की फर्टिलिटी पर भी पड़ेगा असर ?

कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद बुखार हो सकता है, जिसके कारण कुछ समय के लिए पुरुषों में स्‍पर्म बनाने में गिरावट आ सकती है लेकिन इससे फर्टिलिटी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वहीं, इस बात का भी कोई सबूत नहीं है कि वैक्‍सीन से मिसकैरेज या महिला - पुरुष को फर्टिलिटी प्रॉब्‍लम हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static