World No Tobacco Day 2022: क्यों मनाया जाता है यह दिन, जानिए कैसे छोड़ सकते हैं बीड़ी सिगरेट की आदत

punjabkesari.in Tuesday, May 31, 2022 - 11:03 AM (IST)

दुनिया भर में 31 मई को वर्ल्ड टुबैको डे यानि की विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। लोगों को तंबाकू के साथ होने वाली बीमारियों से जागरुक करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस दिन की शुरुआत की थी। 31 मई 1987 को  इस दिन की शुरुआत हुई थी। तब से हर साल यानि आज के दिन यानि 31 मई को मनाया जाता है। WHO के अनुसार, सिगरेट पीने की आदत के कारण हर साल 8 करोड़ टन कार्बन डाई ऑक्साइड पर्यावरण में मिल रही है जिससे वायुमंडल जहरीला होता जा रहा है। इसी कारण धूम्रपान न सिर्फ इंसानों के फेफड़ो को खत्म कर रहा है बल्कि इसके अलावा पर्यावरण को भी तबाह कर रहा है। 

क्या है इस बार की थीम? 

हर साल इन खास दिनों को मनाने के लिए एक खास थीम रखी जाती है। इस साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम है 'पर्यावरण की रक्षा करना।' वहीं पिछले साल इसकी थीम 'क्मिट टू क्वीट थी।' इस खास दिन को मनाने के लिए अलग-अलग कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं जो थीम पर आधारित होते हैं। इन कार्यक्रमों में तंबाकू छुड़वाने और उससे होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी जाती है। देश की युवा भी इन कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर भाग लेती है। 

आपको कुछ देसी उपाय बताते हैं जिनसे आप तंबाकू छोड़ सकते हैं।

अदरक की चाय पिएं 

यदि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं तो अदरक आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है। अचानक से यदि आप तंबाकू या फिर सिगरेट छोड़ेंगे तो आपका जी मिचलाने लगेगा या फिर आपको चक्कर भी आ सकते हैं। ऐसे में आप इस समस्या से राहत पाने के लिए अदरक की चाय या फिर उसका जूस बनाकर पी सकते हैं। 

योग और सुबह सैर करें। 

तंबाकू या बीड़ी सिगरेट छोड़ने के लिए आपको मन में प्रण लेना पड़ेगा। इसे प्रण के लिए आप योग अभ्यास, सुबह की सैर, योग अपने नियमित प्रक्रिया में जोड़ सकते हैं। शुरुआत में 3-4 बार आपको परेशानी होगी लेकिन धीरे-धीरे इसकी आदत हो जाएगी। आपको खुद ही धूम्रपान खराब लगने लगेगा। 

अंगूर का रस पिएं 

बीड़ी-सिगरेट के जरिए आपके शरीर में जहरीला निकोटिन नाम का पदार्थ प्रवेश करता है जो आपके फेफड़ों को धीरे-धीरे खराब कर देता है। इस पदार्थ को शरीर से निकालने के लिए आपको अंगूर के रस का सेवन करना चाहिए। अंगूर के रस में पाए जाने वाला एसिडिक कंटेंट शरीर में से निकेटिन निकालने में मदद करता है। 

सूरजमुखी के बीजों का करें सेवन 

बीड़ी सिगरेट तंबाकू जैसी  आदतों को छोड़ने में समय लगता है। बार-बार इनका सेवन करने से आपको इनकी तलब लगने लगती है। आप सूरजमुखी के बीज धीरे-धीरे चबाएं। यदि आपको इन बीजों का स्वाद पसंद नहीं आ रहा तो आप कोई टॉफी भी चूस सकते हैं। इससे खुद ही आपका ध्यान बीड़ी सिगरेट से हट जाएगा और आप इन खतरनाक चीजों से दूर हो जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static