Calcium Food: 30 के बाद इन्हें खाना जरूरी, हड्डियां नहीं होगी कमजोर

punjabkesari.in Saturday, Mar 19, 2022 - 04:02 PM (IST)

30 की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने का खतरा रहता है। एक्सपर्ट अनुसार, हमारी हड्डियों का करीब 70 प्रतिशत भाग कैल्शियम फॉस्फेट से बना होता है। मगर अनहैल्दी फूड व डेली रूटीन की कुछ गलत आदतों के कारण शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है। रिसर्च अनुसार, कैल्शियम की कमी पुरुषों से अधिक महिलाओं को होती हैं। इसके कारण उन्हें गठिया, ऑस्टियोपीनिया, ऑस्टियोपोरोसिस और हाईपोकैल्शिमिया जैसी बीमारियां घेर सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको कैल्शियम की कमी के संकेत व इससे बचने के कारगर उपाय बताते हैं...

30 के बाद कैल्शियम लेना जरूरी

30 के बाद महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती है। साथ ही पीरियड्स, गर्भधारण, स्तनपान और मेनोपॉज के दौरान भी महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी होने का खतरा रहता है।  

PunjabKesari

कैल्शियम की कमी के संकेत

. हाथों-पैरों में लगातार झुनझुनाहट होना
. घबराहट होना व जी मिचलाना
. मांसपेशियों में ऐंठन आना
. जोड़ों में दर्द होना
. दांत व नाखून कमजोर होना
. पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं आना
. हेयर फॉल होना
. स्वभाव में चिड़चिड़ापन बढ़ना
. बिना कोई अधिक काम किए थकान, कमजोरी महसूस होना

कैल्शियम की कमी के कारण

 

जंक फूड का अधिक सेवन

जंकफूड, फास्टफूड और प्रोसेस्ड फूड खाने में भले ही टेस्टी हो लेकिन इनमें पोषक तत्वों की कमी होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है।

PunjabKesari

विटामिन डी की कमी

विटामिन डी की कमी होने से शरीर कैल्शियम अवशोषित नहीं कर पाता है।

वैजाइना डिस्चार्ज

एक्सपर्ट अनुसार, वैजाइना डिस्चार्ज होने से शरीर से कैल्शियम व अन्य जरूरी तत्व बाहर निकल जाते हैं।

एस्ट्रोजेन हॉर्मोन

शरीर में एस्ट्रोजेन हॉर्मोन का स्तर कम होने से भी कैल्शियम की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

पीरियड्स में ज्यादा ब्लड फ्लो होना

पीरियड्स दौरान खून का बहाव अधिक होने से भी कैल्शियम की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

स्तनापान करवाना और गर्भावस्था

इन दोनों अवस्था में भी शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है।

मेनोपॉज के कारण

40 के बाद महिलाओं को मेनोपॉज यानि पीरियड न आने की समस्या हो जाती है। इसके कारण भी  शरीर में कैल्शियम की कमी होने का खतरा रहता है।

शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये चीजें

 

डेयरी प्रोडक्ट्स

 दूध, पनीर, दही, टोफू, सोयाबीन, सोया मिल्क आदि डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम से भरपूर होते हैं। आप इनका सेवन करने शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं।

PunjabKesari

बीजों का करें सेवन

चिया सीड्स, फ्लैक्ससीड्स, तिल के बीज, अलसी आदि बीजों में कैल्शियम व अन्य पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। आप इन चीजों को सुबह नाश्ते या शाम को स्नैक्स की तरह खा सकते हैं।

हरी सब्जियां

एक्सपर्ट अनुसार, शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए डेली डाइट में भिंडी, पालक, ब्रोकली, बीन्स आदि हरी सब्जियां शामिल करनी चाहिए।

30 मिनट की धूप लें

धूप लेने से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। इसलिए रोजाना 30 मिनट तक सुबह की ताजी धूप जरूर लें।

आंवला

आंवला कैल्शियम की कमी को दूर करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। आप इसका चटनी, अचार, मुरब्बा आदि की तरह सेवन कर सकती हैं।

PunjabKesari

जीरा

1 गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा डालकर उबालें। ठंडा होने के बाद छाननकर दिन में 2 बार पिएं। इससे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होने में मदद मिलेगी।

कैल्शियम के सप्लीमेंट खाएं

आप डॉक्टर की सलाह से कैल्शियम के सप्लीमेंट भी खा सकते हैं। इससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होने में मदद मिलेगी।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static