कौन था जॉर्ज फ्लॉयड? जिसकी मौत से हिंसा में जल रहा अमेरिका

punjabkesari.in Wednesday, Jun 03, 2020 - 03:21 PM (IST)

अमेरिका इन दिनों हिंसा की आग में जल रहा है इस हिंसा की आग की वजह है अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड का मारा जाना इतना ही नहीं इस हिंसा प्रदर्शन में जहां पूरा अमेरिका रोष प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर उतर आया है वहीं सोशल मीडिया में भी प्रोफाइल और कवर फोटो को ब्लैक कर दिया है। जॉर्ज की मौत एक पुलिसकर्मी के हाथों हुई जिसके बाद से अमेरिका में काले और गोरे की बहस छिड़ गई और Black lives matter का आंदोलन शुरु हुआ। जॉर्ज को इंसाफ दिलाने के लिए लोग सड़कों पर उतर आए हैं।

PunjabKesari

क्या था मामला

ये मामला शुरू हुआ एक नकली बिल से। जॉर्ज को नकली बिल का इस्तेमाल करने के शक में गिरफ्तार किया गया.. पुलिस ने जॉर्ज पर आरोप लगाया कि उनसने 20 डॉलर के फर्जी नोट के जरिए दुकान में कुछ खरीदारी की कोशिश की।

वहीं आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें पुलिस अधिकारी जॉर्ज की गर्दन को घुटने से दबाता दिख रहा है और जॉर्ज बार बार पुलिस अधिकारी से कहता है कि वह सांस नहीं ले पा रहा है लेकिन पुलिस कर्मी घुटना नहीं हटाता। गले पर ज्यादा दबाव पड़ने के कारण जॉर्ज के दिल ने काम करना बंद कर दिया और जार्ज की सांसे थम गई।

PunjabKesari

तकरीबन 40 शहरों में कर्फ्यू 

जॉज की मौत के बाद 25 मई को मिनियापोलिस से इस विरोध प्रदर्शन की शुरूआत हुई जिसके बाद अमेरिका के 40 शहरों नें कर्फ्यू लगाया गया लेकिन इसके बावजूद लोग सड़कों पर उतर रहें हैं। 

कौन था जॉर्ज फ्लॉयड? 

जॉर्ज फ्लायड की उम्र 46 साल थी वे ह्यूस्टन में रहता था लेकिन काम के सिलसिले में वे मिनियापोलिस आया। वे एक रेस्टोरेंट में बतौर सिक्योरिटी गार्ड काम करता था। वे तकरीबन 5 साल से रेस्टोरेंट में काम कर रहा था और अपने मालिक के घर पर ही किराए पर रहता था उनकी एक बेटी भी है। 

PunjabKesari

जॉर्ज के इंसाफ के लिए बॉलीवुड स्टार्स भी आए आगे

जॉर्ज की मौत के बाद हर कोई उनके इंसाफ की मांग कर रहा है और ऐसे में इसमें बॉलीवुड स्टार्स भी शामिल हो गऐ हैं और उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए इंसाफ की मांग की। प्रियंका चोपड़ा ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, '  हमारी जिम्मेदारी है कि हम खुद को शिक्षित करें और इस नफरत को खत्म करें. इस लड़ाई को यहां अमेरिका, और पूरी दुनिया में खत्म करें. आप जहां भी रहें, जो भी हालात हों, किसी की भी जान नहीं जानिए चाहिए, खासकर उसके स्किन के कलर की वजह से किसी और के हाथों. जॉर्ज, मैं आपके परिवार के लिए प्रार्थना कर रही हूं.”

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

There is so much work to be done and it needs to starts at an individual level on a global scale. We all have a responsibility to educate ourselves and end this hate. End this race war here in the US, and around the world. Wherever you live, whatever your circumstances, NO ONE deserves to die, especially at the hands of another because of their skin color. ⁣⁣⁣ ⁣⁣⁣ On May 25th, George Floyd was pinned down by the neck by a Minneapolis police officer and died. He laid there, fighting for his life, struggling to breathe, and other officers just stood there and watched. The officer has now been charged with murder.⁣ ⁣⁣⁣ George, I am praying for your family. ❤️ ⁣⁣⁣ ⁣⁣⁣ Text “FLOYD” to 55156 and sign the petition. ⁣⁣⁣ #JusticeForGeorgeFloyd

A post shared by Priyanka Chopra Jonas (@priyankachopra) on May 29, 2020 at 10:08am PDT

करीना कपूर ने भी टाइम मैगजीन का एक पुराना एडिटेड कवर शेयर कर जॉर्ज फ्लॉयड के लिए इंसाफ की मांग की। एक्टर दिशा पाटनी ने भी इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर लिखा, ‘सभी रंग खूबसूरत हैं.’

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

💔 #JusticeForGeorgeFloyd

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@kareenakapoorkhan) on May 27, 2020 at 10:41pm PDT

वहीं सोशल मीडिया पर भी जॉर्ज के इंसाफ की मांग के लिए आवाज उठाई जा रही है। वहीं जॉर्ज की गर्दन पर घुटना रखने वाले पुलिस अधिकारी पर थर्ड डिग्री मर्डर और हत्या के आरोप लगाए हैं।

बता दें कि हिंसा की लपटों ने राजधानी वॉशिंगटन डीसी (Washington dc) और वाइट हाउस (white House) को भी अपनी चपेट में ले लिया है। हालात इतने खराब हो चुके हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिकी मिलिट्री (US Military) उतारने का फैसला लेना पड़ा। कई बड़े शहरों से लूटपाट, दंगे और आगजनी की खबरें आ रही हैं।

PunjabKesari

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ‘जॉर्ज फ्लॉयड की निर्मम हत्या से सभी अमेरिकी दुखी हैं और उनके मन में एक आक्रोश है। जॉर्ज और उनके परिवार को इंसाफ दिलाने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

ट्रंप का कहना है कि मेरी पहली और सबसे बड़ी ड्यूटी यही है कि मैं देश की और अमेरिकी लोगों को सुरक्षा प्रदान कर सकूं। मैं शांतिपूर्ण प्रदर्शन को आक्रोशित भीड़ में बदलने की परमीशन नहीं दे सकता हूं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static