शुगर लेवल के अचानक बढ़ने पर घबराएं नहीं, जानें कैसे करें कंट्रोल

punjabkesari.in Friday, May 14, 2021 - 07:48 PM (IST)

शरीर में शुगर लेवल का बढ़ना या कम होना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। शुगर लेवल अनकंट्रोल होने पर शरीर के कई ऑगर्न्स डैमेज भी हो सकते हैं। इसलिए शरीर में शुगर लेवल का सही होना बहुत जरूरी होता है। यदि हम कुछ ऐसे तरीकें अपनाते हैं जिनसे शुगर कंट्रोल में रहे तो इस बीमारी को रोका जा सकता है। तो चलिए आज आपको बहुत ही आसान और चमत्कारी नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसका कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं है और उससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में आ जाएगा। 

दालचीनी

डायबिटीज के रोगी दालचीनी पाउडर और नींबू की ड्रिंक को पीएं। इसके अलावा दालचीनी की चाय या काढ़ा पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

PunjabKesari

जामुन

जामुन के पत्तों और बीज  में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है। जामुन के बीज सूखाकर इसका पेस्ट तैयार करें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से फायदा मिलेगा। 

ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है। यह पॉलीफेनॉल का एक बेहतरीन स्रोत है जो शुगर लेवल नियंत्रित करता है। डायबिटीज के रोगी दिन में दो बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

मेथी के दाने

मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह छानकर इसका पानी खाली पेट पीएं। शुगर का स्तर नियंत्रित रहेगा। 

व्यायाम 

इसके अलावा फिट रहने के लिए वर्कआउट जरूर करें। शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना है तो नियमित एक्सरसाइज करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि डायबिटीज रोगियों के लिए व्यायाम काफी फायदेमंद है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static