जुकाम और कोरोना में क्या है फर्क?

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2020 - 11:04 AM (IST)

चीन से शुरु होने वाले कोरोना वायरस आज दुनिया भर में फैल चुका है। भारत देश में कोरोना वायरस की चपेट में आए 31 लोगों की पुष्टि कर ली गई है। राज्य सरकारों के लिए यह समस्या एक युद्ध की स्थिति जैसी बनी हुई है। ऐसे में सरकार और अन्य स्वास्थय केंद्रों द्वारा साफ-सफाई के मामले को लेकर सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। दफ्तरों, स्कूल और घरों में लोगों को सैनिटाइजर इस्तेमाल करने की हिदायत दी जा रही है।

Image result for hand sanitizer,nari

दूसरी तरफ मौसम के उतार चढ़ाव के कारण लोग सर्दी-जुकाम के शिकार हो रहे हैं। जैसा कि आप जानते हैं, कोरोना वायरस के लक्ष्म भी कुछ आम सर्दी-जुकाम की तरह ही होते हैं, इस वजह से लोगों में दहशत आए दिन बढ़ती जा रही है। मगर हाल ही में कुछ खास सेहत सलाहकारों ने कोरोना वायरस और आम सर्दी-जुकाम के लक्ष्णों के बीच का फर्क बहुत आसान शब्दों में ब्यान किया है।

पहला लक्ष्ण- बुखार

सेहत सलाहकारों के अनुसार आम सर्दी-बुखार में जहां नाक बंद हो जाता है, छाती जाम हो जाती है और नाक लगातार बहता रहता है, मगर कोरोना में ऐसा कुछ नहीं होता, क्योंकि यह वायरस सीधा फेफड़ो पर हमला करता है, जिस वजह से इसकी चपेट में आए इंसान को सूखी खांसी लग जाती है। साथ ही 8-10 दिन तक 104 डि.ग्री. के करीब बुखार रहता है।

Image result for coughing problem,nari

दूसरा लक्ष्ण- सांस फूलना

पहले लक्ष्ण के 1 हफ्ते बाद पीड़ित व्यक्ति की सांस फूलने लगती है। उसे सांस लेने में काफी परेशानी होती है, हल्का सा चलने फिरने पर भी फेफड़ों में इंफेक्शन की वजह से व्यक्ति जल्द थक जाता है।

आइए जानते है तेजी से बढ़ती जा रही इस महामारी से बचने के कुछ खास टिप्स...

- जितना हो सके हेल्दी घर का बना ताजा खाना खाएं।

- अपने हाथ हर 2 घंटे बाद सैनिटाइज करें।

- बाहर निकलते वक्त मुंह जरुर कवर करें।

Image result for cover your mouth,nari

- सर्दी-जुकाम होने पर डॉक्टर के पास जाकर अच्छे से चेकअप करवाएं।

- घर की साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखें।

गर्मी का मौसम आते ही हो जाएगा ठीक!

कुछ अन्य स्वास्थय सलाहकारों के मुताबिक गर्मी का मौसम शुरु होते ही, यह वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। ऐसे में ज्यादा पैनिक होने की कोई जरुरत नहीं है। बस जितना हो सके इस बीमारी से बचने के लिए बताए गए टिप्स को जरुर फॉलो करें।

Image result for summer season,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static