कोरोना वैक्‍सीन ना मिलने पर क्या लगवा सकते हैं फ्लू शॉट? जानिए एक्सपर्ट की राय

punjabkesari.in Saturday, Jul 24, 2021 - 05:07 PM (IST)

तीसरी लहर के खतरे के बीच देश में कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम तेज कर दिया गया है। वहीं, अब सवाल उठ रहे हैं कि कोरोना वैक्सीन ना मिलते पर क्या फ्लू का टीका लग सकता है? दरअसल, 75,000 कोरोना मरीजों पर शोध के मुताबिक, इन्फ्लूएंजा (influenza) यानि फ्लू का टीका कोरोना के कई गंभीर प्रभावों से बचाव कर सकता हैं। साथ ही इससे एमरजेंसी केयर की जरूरत भी कम हो जाती है।

कोरोना मरीजों के लिए फायदेमंद फ्लू शॉट

एनुएल फ्लू शॉट कोरोना मरीजों में स्ट्रोक, सेप्सिस और डीप वेन थ्रॉम्बोसिस (DVT) का जोखिम भी कम करता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना मरीजों को फ्लू का टीका लगाने से उनमें आपातकालीन विभाग में जाने की संभावना भी कम दिखी।

PunjabKesari

क्या कोरोना का जोखिम भी घटाता है फ्लू का टीका?

2 समूह पर की गई रिसर्च के मुताबिक, इससे कोरोना की गंभीरता को कम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि फ्लू का टीका भी शरीर में इम्यूनिटी बनाता है। पहले समूह में अधिक एज, स्कोमिंग, डायबिटीज, मोटापा और पुराने रोग से ग्रस्त मरीजों को शामिल किया गया था, जिन्होंने फ्लू का टीका लगवाया था जबकि दूसरे समूह में कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले लोग शामिल थे।

PunjabKesari

​बिना फ्लू जैब वालों में थे इन बीमारियों के खतरे

120 दिनों के इस शोध में सामने आया कि फ्लू का टीका लगवाने वाले लोगों में ICU में भर्ती होने की संभावना 20% से कम थी। जबकि दूसरे मरीजों को एमरजेंसी केयर की जरूरत 58% थी। इसके अलावा फ्लू शॉट लेने वाले लोगों में दूसरे समूह के मुकाबले सेप्सिस विकसित होने की संभावना 45%, स्ट्रोक की 58% और डीवीटी 40% तक थी। हालांकि, शोधकर्ताओं को यह नहीं ज्ञात कि फ्लू जैब कोरोना से कैसे सुरक्षा प्रदान करता है।

​जहां वैक्सीन की कमी वहां लग सकते हैं फ्लू शॉट्स

शोधकर्ताओं का दावा है कि फ्लू का टीका कई गंभीर प्रभावों से बचाने में मदद करता है इसलिए भविष्य में जहां कोरोना वैक्सीन की कमी होगी वहगां फ्लू शॉट लगाया जा सकता है। हालांकि इन्फ्लूएंजा वैक्सीन कोरोना शॉट को रिप्लेस नहीं करती।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static