थकान की वजह से नहीं लगता काम में मन तो फॉलो करें ये टिप्स, दिनभर रहेंगे एक्टिव

punjabkesari.in Tuesday, May 09, 2023 - 06:40 PM (IST)

महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत लापरवाह होती हैं यही वजह है कि 35-40 साल की उम्र में उनके शरीर में थकान और कमजोरी बढ़ने लगती है। बता दें कि कई बार कमजोरी की समस्या इतनी बढ़ जाती है। थकान लगातार होने की वजह से शरीर कमजोर होने लगता है और फिर इंसान चिड़चिड़ा हो जाता है, लेकिन कुछ छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान रखते हुए आप अपने आप को इस बिजी शेड्यूल में एक्टिव और स्वस्थ रख सकते हैं।

हेल्दी फूड खाएं

बाजार से नहीं सिर्फ घर के ही खाने का सेवन करें। अकसर ऐसा होता है कि हम लोग बाहर का खाना ज्यादा पसद करते है। जिससे हमारे शरीर में थकान और कमजोरी बढ़ जाती है. वहीं अगर आप हेल्दी फूड, हरी पत्तेदार सब्जी और प्रोटीन युक्त खाना खाएंगे तो आप तंदुरुस्त रहेंगे।

PunjabKesari

ज्यादा से ज्यादा पानी पिए

बेशक ज्यादा पानी पीने से बार-बार वॉशरूम जाना पड़ता है। लेकिन इससे आपके शरीर का टॉक्सिन भी बाहर होता है। लेकिन इससे बचने के लिए लोग कम से कम पानी पीते हैं। ऐसा करना आपके शरीर के लिए बेहद हानिकारक है। ये बात हमेशा ध्यान में रखें आप चाहे ऑफिस में हो या फिर घर पर पर्याप्त पानी पीने से आपका शरीर स्वस्थ और एक्टिव रहेगा।

 लगातार काम ना करें

ऑफिस में लंबी सिटिंग के साथ काम करना आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है। इसलिए बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लेते रहें, और अपनी बॉडी को स्ट्रेच करते रहें. इससे आपकी बॉडी में अकड़न जकड़न नहीं होगी साथ ही आप एक्टिव रहेंगे।

PunjabKesari

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

सुबह खाली पेट 6 से 10 बादाम और अखरोट खाएं। इससे बॉडी में कुछ एंजाइम्स बनते हैं जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में सहायक होते हैं। यही नहीं सुपर फूड होने के कारण यह सुबह सुबह तुरंत ही बॉडी को जरूरी न्‍यूट्रिशन दे देता है।

 मेडिटेशन है जरूरी

आपके जीवन में मानसिक शांति बहुत जरूरी है इसलिए मेडिटेशन की आदत भी हमें डालनी चाहिए. ऐसा करने से हमारा माइंड व्यस्त दिन के लिए खुद को तैयार कर लेता है मेडिटेशन करने से हमारा शरीर एक्टिव रहता है और दिमाग शांत।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static