घर की सीढ़ियों के नीचे भूलकर भी न रखे ये चीजें, बन सकती हैं बर्बादी का कारण

punjabkesari.in Friday, Jun 10, 2022 - 04:53 PM (IST)

हर घर में सीढियां होती हैं। घर बनवाते समय कई लोग वास्तु को अनुसार, घर बनवाते हैं। यदि घर का वास्तु सही हो तो घर में पॉजिटिव एनर्जी रहती है। परंतु वहीं दूसरी ओर यदि घर में कोई वास्तु दोष हो तो व्यक्ति को  जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामन  करना पड़ता है। घर की सीढ़ियों को लेकर भी कुछ वास्तु नियम बताए गए हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

सीढ़ियों के नीचे न रखें कबाड़ 

सीढ़ियों के नीचे कभी भी कबाड़ का समान नहीं रखना चाहिए। इससे आपके घर में वास्तु दोष हो सकता है। साथ ही घर में नेगेटिव एनर्जी का संचार होता है। 

वाटर कूलर, इलैक्ट्रोनिक  सामान 

वास्तु के अनुसार,सीढ़ियों  के नीचे कभी भी वाटर कूलर या फिर इलैक्ट्रोनिक का सामान नहीं रखना चाहिए। यह चीजें भी आपके घर में वास्तु दोष पैदा कर सकती हैं। 

इस दिशा में हो सीढियां 

वास्तु शास्त्र में दिशा का भी बहुत ही महत्व होता है। इस शास्त्र के अनुसार, दक्षिण पश्चिम दिशा में सीढ़ियां बहुत ही शुभ मानी जाती हैं। इससे व्यक्ति के जीवन में धन संपत्ति और वृद्धि होती है। इस दिशा में सीढ़ियां होने से व्यक्ति के जीवन में भी तरक्की होती है।   

Home Improvement Archives | House stairs, Stairs design, Staircase design

मध्यम भाग  

घर के मध्यम भाग में सीढ़ियां कभी भी नहीं बनवानी चाहिए। मध्यम भाग में ब्र्ह्मा का निवास होता है। 

ईशान कोण 

ईशान कोण में भी भूलकर सीढ़ियां नहीं बनवानी चाहिए। इससे कोणे में सीढ़ियां बनाने से आपकी कर्ज और पैसे से जुड़ी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है। 

सीढ़ियों के नीचे न बनवाएं शोचालय 

सीढ़ियों के नीचे भूलकर भी शोचालय, किचन और स्टोर नहीं बनवाना चाहिए। इससे आपके घर में वास्तु दोष पैदा हो सकता है। इसके अलावा मिक्सी ,आटा चक्की जैसी चीजें भी सीढ़ियों के नीचे नहीं रखनी चाहिए। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static