वॉलेट को इन तरीकों से करें व्यवस्थित, कभी नहीं होगी पैसों की किल्लत

5/11/2021 6:08:55 PM

हर कोई पाॅकिट में या हैंड बैग में एक छोटा सा वॉलेट रखता है। इसमें खासतौर पर पैसों रखें जाते हैं। मगर अक्सर लोग इसमें अन्य फालतू सामान को भी शामिल कर लेते हैं। ऐसे में वॉलेट अधिक भरा हुआ और अव्यवस्थित हो जाता है। वहीं इसमें सामान होने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आर्थिक तौर पर परेशानी भी झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में वॉलेट संबंधी कुछ बातों का खास ध्यान देने की जरूरत होती है। 

तो चलिए आज हम आपको वास्तु व फेंगशुई के अनुसार, वॉलेट से जुड़ी कुछ खास बताते हैं...

 

बेकार के बिल व कागज ना रखें

अगर आप भी अपने वॉलेट में शॉपिंग का बिल या कोई पुरानी रसीदें रखती है तो अपनी इस आदत को तुरंत छोड़ दें। असल में, ये चीेजें नकारात्मकता का प्रतीक होते हैं। ऐसे में इसे पर्स में ना रखने में ही भलाई है। इसके अलावा फेंगशुई के मुताबिक, क्रेडिट कार्ड्स और डेबिट कार्ड्स को भी वॉलेट में रखना अशुभ होता है। 

वॉलेट की सफाई जरूरी

वास्तु के अनुसार, वॉलेट कभी गंदा व फटा हुआ नहीं होना चाहिए। ऐसे में अपने कपड़ों की तरह इसे भी समय-समय पर बदलें। इसके अलावा हर हफ्ते इसे किसी कपड़े या टिश्यू से पोछकर साफ करें। अगर यह कहीं से फट गया है तो इसे सिल लें या नया खरीद लें। 

PunjabKesari

अपने लक्की कलर का वॉलेट रखें

आप अपने फेवरेट कलर का भी वॉलेट खरीद सकती है। फेंगशुई के अनुसार, इससे आर्थिक स्थिति सही रहती है। 

सही ढंग से रखें रुपए

अक्सर लोग पर्स व वॉलेट में रुपए व्यवस्थित ढंग से नहीं रखते हैं। वे नोटों को मोड़ कर या बिना सेगमेंट के रखते हैं। मगर नोटों और सिक्कों को हमेशा अलग रखना चाहिए। साथ ही वास्तु व फेंगशुई के अनुसार, पर्स में छोटे नोटों को आगे और बड़े नोटों को पीछे रखना चाहिए। यह रुपए को आकर्षित करने का काम करते हैं। वहीं सिक्कों को एक अलग पॉकेट में रखें। इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। 

वॉलेट का धन्यवाद करें

असल में, हम अपना धन वॉलेट में रखते हैं तो ऐसे में यह हमारे पैसों की सुरक्षा करता है। ऐसे में इसका हमेशा धन्यवाद करें। साथ ही बटुए की सफाई का विशेष ध्यान रखें।

PunjabKesari

इस सामान से होगी देवी लक्ष्मी की कृपा 

गोमती चक्र समुद्री कौड़ी, कमल गट्टे, चांदी का सिक्का आदि का संबंध देवी लक्ष्मी से है। इनमें से किसी भी एक चीज को मां लक्ष्मी के चरणों में कुछ देर रखें। फिर इसे अपने पर्स में रख लें। इससे आप पर देवी मां की कृपा बनी रहेगी। 

चावल के दाने

देवी लक्ष्मी पर अर्पित किए गए चावलों में से कुछ दानों को कागज में लपेट लें। तैयार कागज की पुड़िया को अपने वॉलेट में एक जगह रखें। इससे आपका शुक्र ग्रह मजबूत होगा। साथ हा धन संबंधी समस्याएं दूर होगी।

PunjabKesari

पीपल का अभिमंत्रित पत्ता 

धार्मिक मानताओं के अनुसार, पीपल में श्रीहरि वास करते हैं। ऐसे में पीपल पेड़ का 1 अभिमंत्रित पत्ता अपने वॉलेट में रखें। इससे आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी। वहीं खर्च ज्यादा होने की स्थिति में पीपल पेड़ का 1 पत्ता बिना मोड़े वॉलेट में रखें। इससे आपके पर्स में पैसों की बरकत बनी रहेगी। 

गुरु की तस्वीर  

पर्स में गुरु की तस्वीर रखना बेहद शुभ होता है। इससे जीवन में कभी भी धन संबंधी समस्या नहीं होगी। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

static