Homemade Remedies: क्या आप भी चाहती हैं घने और लंबे बाल तो अपनाएं ये तरीके

punjabkesari.in Tuesday, Apr 19, 2022 - 06:21 PM (IST)

बाल खूबसूरत हों तो अपने आप चेहरे और पूरी पर्सनैलिटी में चार चांद लग जाते हैं। चाहे छोटे बाल हो या लम्बे इनके बिना पर्सनैलिटी अधूरी सी ही लगती है। इसी वजह से लंबे, काले और घने बालों की चाहत सबको होती है और इस मामले में महिलाएं थोड़ी आगे होती हैं, क्योंकि ज्यादातर महिलाओं को लम्बे बाल पसंद होते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिनके जरिए आप अपने बालों का ध्यान रख सकती हैं। 

मालिश

स्कैल्प की मालिश करने से बालों का तेजी से विकास होता है। इसके लिए अच्छे हेयर ऑयल और मास्क का उपयोग करें। यह स्कैल्प में रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे बालों  की मोटाई में सुधार होता है। इसलिए हफ्ते में दो बार अपनी स्कैल्प की मालिश जरूर करें और मालिश के दौरान बालों को खींचना इनके विकास को बढ़ावा देगा। 

PunjabKesari

 फिश ऑयल

इसमें ओमेगा फैटी एसिड होता है, जिसका सेवन आपके बालों को अंदर से बेहतर बनाने में मदद करेगा, क्योंकि ये पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरे होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट के साथ ओमेगा सप्लीमेंटेड सोर्स लेने से आपके बाल लम्बे और घने होंगे। यह बालों का झड़ना भी कम करेगा और साथ ही साथ आपकी कोशिकाओं को सही ढंग से काम करने में मदद करेगा जिससे आपके बाल मजबूत बनेंगे।  

PunjabKesari

प्याज का रस

अगर आप प्याज के रस की गंध को झेल सकते हैं, तो इसके इस्तेमाल से आप अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकती हैं। प्याज का रस भी बालों को मजबूत करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। सबसे पहले प्याज को छीलकर कद्दूकस कर लें और इनके रस को निचोड़ कर अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर बालों को शैम्पू कर लें। 

PunjabKesari

एलोवेरा

एलोवेरा लंबे समय से बालों की समस्याओं का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। एलोवेरा  बालों के रोम को अनब्लॉक करता है और बालों को बढ़ाने के लिए बहुत सहायक होता है। आप हर सप्ताह कुछ समय के लिए शुद्ध एलोवेरा जेल को अपने स्कैल्प और बालों पर लगा सकते हैं। आप ऐसे शैम्पू और कंडीशनर का भी उपयोग कर सकते हैं जिनमें एलोवेरा हो।

नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों से प्रोटीन की कमी को दूर करने के साथ-साथ बालों को मजबूत करता है। आप बालों को धोने से पहले या बाद में नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके बाल ज्यादा ऑयली हैं तो आप इसे धोने से पहले रात भर या कुछ घंटों के लिए नारियल तेल लगा सकते हैं। अगर आपके बाल ड्राई हैं, तो आप इसे लीव-इन ट्रीटमेंट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अंडा

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व  बालों को लंबा करने में लाभकारी होते हैं। इसके लिए आप अंडे को बिना उबाले हुए फोड़ लें और उसके लिक्विड को किसी बर्तन में निकाल लें, फिर उसे अच्छी तरह से फेंट कर बालों पर लगाएं। आप चाहें तो ऊपर से कैप पहन लें, इससे अंडे की बदबू आनी कम हो जाएगी। आधे घंटे के बाद बालों को सादे पानी से धोकर शैंपू का इस्तेमाल कर लें। 

PunjabKesari

आंवला

आंवला बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। आंवला में विटामिन सी का भंडार है। इसका सेवन बालों के साथ ही आंखों की रोशनी में भी फायदा पहुंचाता है। बालों में इसका प्रयोग करने के लिए आंवला पाउडर और नींबू के रस को बराबर भागों में मिला लें।  अब इस मिश्रण को बालों पर लगाना शुरू करें और इसके बाद अपने सिर को गुनगुने पानी से धोकर सूखने दें। इससे आपके बालों लम्बे और शाइनी लगेंगे।  

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static