सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए ऐसे लगाएं चायपत्‍ती, 7 दिनों में ही दिखेगा फर्क

punjabkesari.in Wednesday, Dec 22, 2021 - 11:34 AM (IST)

गलत लाइफस्टाइल व खानपान के कारण आज हर तीसरा व्यक्ति सफेद बालों से परेशान है। पहले जहां ये समस्या 40 की उम्र के बाद देखी जाती थी, मगर अब कम उम्र के लोग भी सफेद बालों से जूझ रहे हैं। इससे बचने व बालों को काला करने के लिए बाजार में कई तरह से हेयर कलर मिलते हैं। मगर इनमें कैमिकल्स होने से बालों के खराब होने की समस्या हो सकती हैं। ऐसे में आप अपने किचन में मौजूद ब्लैक टी यानि चाय पति का इस्तेमाल करके इस समस्या से बच सकती हैं।


ब्लैक टी में मौजूद टैनिक एसिड बालों को प्राकृतिक तौर पर काला करने में मदद करते हैं। इससे बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, काले, मुलायम व शाइनी नजर आते हैं। आप इसे 4 तरीकों से बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

Pc: freepik

ब्‍लैक टी

अगर आप सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो ब्लैक टी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। यह बालों को जड़ों से पोषित करके उसे काला, घना, लंबा, मुलायम व शाइनी बनाने में मदद करेगी। इसके लिए पैन में 2 कप पानी, 5-6 चम्मच ब्लैक टी यानि चाय की पत्तियां डालें। पानी को रंग बदलने तक उबालें। तैयार मिश्रण को हल्का ठंडा करके 30 मिनट तक बालों पर लगाएं। बाद में ताजे पानी से धो लें।

ब्लैक टी और कॉफी

आप सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए ब्लैक टी और कॉफी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले 2-3 चम्मच कॉफी बीन्स पीस लें। अब पैन में 3 कप पानी और कॉफी पाउडर डालकर उबालें। एक उबाल आने पर इसमें 3 ब्लैक टी बैग्स डालकर रंग बदलने तक उबालें। फिर इसे ठंडा करके बालों पर 1 घंटे तक लगा दें। बाद में ताजे पानी से बाल धो लें। इससे आपको बालों को नैचुरल ब्लैक या हल्का भुरा रंग मिलेगा।

ब्लैक टी और तुलसी

तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में यह सेहत के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। आप बालों को पोषित करने व सफेद बालों को हटाने के लिए ब्लैक टी और तुलसी का मिश्रण बनाकर लगा सकती है। इसके लिए पैन में 1 कप पानी, 5 चम्मच ब्लैक टी डाल और 5 से 6 तुलसी के पत्ते डालकर उबालें। पानी उबलने पर इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं। तैयार मिश्रण को बालों में 1 घंटा लगाएं। बाद में इसे पानी से धोकर सुखा लें। इससे आपके बालों का रंग काला होने में मदद मिलेगी। बाल जड़ों से मजबूत, घने, मुलायम व शाइनी होंगे।

PunjabKesari

Pc: istockphoto.com

ब्लैक टी में मिलाएं मेहंदी और अजवाइन

इसके लिए एक बाउल में 2-2 चम्मच मेहंदी पाउडर और अजवाइन मिलाएं। इसके बाद इसमें 2 ब्लैक टी बैग्स और एक 1 कप पानी डालकर उबालें। मिश्रण के अच्छे से उबलने के बाद इसे ठंडा करके बालों पर 1-2 घंटे तक लगाएं। बाद में ताजे या गुनगुने पानी से बाल धोएं। सप्ताह में 2-3 बार इस मिश्रण को लगाने से आपके बाल जड़ों से मजबूत होंगे। बालों का रंग काला होने के साथ ये मुलायम, शाइनी और घने नजर आएंगे।


अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इनमें किसी भी हेयर मास्क को हफ्ते में  2-3 बार लगाएं। इसके साथ ही इसे लगाने के बाद साधे पानी से ही बाल धोएं। इसके लिए बेहतर रहेगा कि आप इसे शैंपू किए हुए साफ बालों पर ही लगाएं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static