Winter Skin care: इन 3 चीजों से घर पर बनाएं बॉडी बटर, फटी हुई स्किन बनेंगी स्मूथ और हेल्दी

punjabkesari.in Friday, Dec 02, 2022 - 10:51 AM (IST)

सर्दियों में जरुरी है कि हम अपनी त्वचा का बेहतर ख्याल रखें, नहीं तो वो रुखी हो जाती है। मार्केट के प्रोडक्ट हमारी त्वचा में नमी तो लाते हैं मगर इसका असर लंबे समय तक नहीं रहता और जब दिन में दस बार किसी चीज को लगाना पड़े तो उसका क्या फायदा। तो चलिए आज हम आपको घर पर बॉडी बटर बनाने का तरीका बताते हैं।  बॉडी बटर हमारे शरीर को गहराई तक हाइड्रेट करता है और इससे लंबे समय तक नमी बरकरार रहती है। 

PunjabKesari

सामग्री

शिया बटर - 1/2 कप
नारियल तेल- 1/4  कप
बादाम का तेल- 1/4 कप

विधि

1. तीनों सामग्री को एक पैन में डालकर हल्की आंच में गर्म करें और पिघला लें।
2. आप चाहें तो इसमें एसेंशियल ऑयल भी मिक्स कर सकती हैं।
3. जब यह पिघल जाए तो इसे एक कांच के डिब्बे में रख दें और अब यह इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

PunjabKesari


 बॉडी बटर के फायदे

 बॉडी बटर कई रुपों में हमारी स्किन के लिए फायदेमंद होता है। यह हमारी स्किन को हाइड्रेट करने के साथ-साथ उसे प्रोटेक्ट करता है, स्ट्रेच मार्क्स  को कम करता है, स्किन के क्रैक्स को हील करता है और हमारी त्वचा को पोषित भी करता है।

कब करें इसका इस्तेमाल

किसी भी लोशन, मॉइस्चराइजर या फिर बॉडी बटर का इस्तेमाल करने का सही समय होता है रात को क्योंकि जब हम रात में इन चीजों को लगाकर सोते हैं तो हमारी बॉडी इन्हें अच्छे से ऑब्जर्व करती है। इसलिए बॉडी बटर का इस्तेमाल रात को ही करें। वहीं रात को इसे लगाने से आपकी स्किन उसे सोख लेगी और इसका असर गहराई तक होगा।

PunjabKesari

इन बातों का रखें खास ख्याल

सर्दियों में सभी की स्किन ड्राई हो जाती है जिसके लिए हम बॉडी बटर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट की राय ले लें और एक पैच टेस्ट भी करें। अगर आपको किसी तरह की स्किन एलर्जी होगी तो पैच टेस्ट वाली जगह  पर खुजली या रेडनेस दिखेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static