जॉइंट फैमिली में हो रही है शादी तो इस तरीके से बनाएं अपनी खास जगह

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2022 - 06:39 PM (IST)

आज के जमाने में न्यूक्लियर फैमिली का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। हम में से बहुत से लोग परिवार के नाम पर सिर्फ मामी-पापा और भाई-बहन के साथ ही बड़े हुए हैं। यही वजह है कि शादी के बाद आजकल बहुत सी लड़कीयां जॉइंट फैमली में रहने से कतराती हैं क्योंकि जॉइंट फैमली का कोनसेपट सिर्फ दो चीजों पर आधारित है, पहला तो घर का खूब सारा कामकाज और दूसरा सास-ससुर के नखरे झेलना।

अगर आपकी शादी भी जॉइंट फैमिली में हो गई तो ए़डजस्ट करना काफी मुशकिल हो सकता है। साथ ही एक न्यूक्लियर फैमिली का जॉइंट फैमिली से रहने-सहने काफी अलग होता है तो घर की चहल-पहल भीड़ जैसी लग सकती है और परिवार में उन्हें अपनी जगह बनाने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं वो बातें, जिससे आप बहुत आसानी से जॉइंट फैमिली की भीड़भाड़ में भी अपनी जगह पक्की कर सकती हैं।

पति के परिवार को जाने

अगर आपका रिश्ता ज्वाइंट फैमली में होने जा रहा है तो सबसे पहले अपने होने वाले पति से परिवार के हर सदस्य को जानने की कोशिश करें। उन्हें इस बात से समझें कि शादी के बाद आपकी भूमिका क्या रहेगी और क्या नहीं? ऐसा इसलिए भी क्योंकि एक साथ रहकर परिवार में कई तरह के लड़ाई-झगड़े का भी सामना करना पड़ता है, जिसमें पति-पत्नी एक दूसरे को छोड़ किसी दूसरे का साथ देने लगते हैं। ऐसा करने से न केवल परिवार के चार-लोगों के बीच आपका रिश्ता बिगड़ेगा बल्कि आप दोनों के बीच भी मनमुटाव जैसी चीजें पैदा होंगी।

PunjabKesari

परिवार के छोटे से रखो दोस्ती का रिश्ता

परिवार में अपने हमउम्र या उनसे छोटे लोगों से पहले ही दोस्ती का रिश्ता रखें। इससे न केवल आप घर के बाकी लोगों की पसंद-नापसंद के बारे में जान पाएंगी बल्कि वह हर सुख दुख में आपके साथ भी खड़े होंगे। 

PunjabKesari

ना आने दें कोई गलतफहमी 

जॉइंट फैमिली की सबसे बड़ी खामी यही है कि अक्सर हम सुनी-सुनाई बातों पर विश्वास करके किसी दूसरे के प्रति नेगेटिव धारणा को बना लेते हैं, जिसके चलते न केवल परिवार के लोगों के बीच दूरियां आती हैं बल्कि इसका असर हमारे कामकाज पर भी दिखने लगता है। ऐसे में आप इस बात को पहले ही तय कर लें एक ही परिवार में रहते हुए आप किसी भी गलतफहमी का शिकार न हों। 

PunjabKesari

गुस्सा रखें शांत

कई बार हम परिवार में ऐसी परिस्थितियों में फंस जाते हैं, जब हमें दूसरों के गुस्से का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी गुस्से से ही जवाब देंगे तो बात बिगड़ जाएगी। इसीलिए लड़ाई की परिस्थिति को शांत करने की कोशिश करें।

इग्नोर करना सीखें

कई बार ससुराल में खासकर जॉइंट फैमिली में इस तरह की बातें बोली और सुनी जाती हैं जो आप को आहत कर सकती हैं। ऐसे में आप अपने मन को शांत करते हुए दयालु बने और कुछ बातों को जाने दें। कुछ मुद्दों पर बहस करना आपके और आपके ससुराल वालों के लिए घातक साबित हो सकता है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static