फायदे नहीं, सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है टमाटर

5/19/2020 10:47:43 AM

भारतीय खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए सब्जी या दाल में टमाटर जरूर पाते हैं। वहीं, कुछ लोग सलाद में तो कुछ बेवजह की टमाटर का सेवन करते हैं। मगर, हद से ज्यादा टमाटर का सेवन भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि टमाटर का अधिक सेवन करने से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

एसिड रिफलक्स

टमाटर प्रकृति में अम्लीय होता है इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन गैस्ट्रिक, सीने में जलन या एसिड रिफलक्स का कारण बन सकता है। अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो सीमित मात्रा में इसका सेवन करें।

List of the Best and Worst Foods for Acid Reflux — What to Eat and ...

गुर्दे की समस्या

क्रॉनिक किडनी रोग से पीड़ित व्यक्ति को भी टमाटर का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए। इसमें पोटेशियम भरपूर होता है, जो क्रॉनिक किडनी मरीज के लिए सही नहीं है। इसके अलावा इसमें मौजूद ऑक्सालेट नामक एंटी-ऑक्सीडेंट किडनी रोग का कारण बन सकता है।

जोड़ों का दर्द

टमाटर के अधिक सेवन से जोड़ों में सूजन व दर्द की शिकायत भी हो सकती है क्योंकि ये क्षारीय पदार्थ है। इसमें मौजूद सोलनिन ऊतकों में कैल्शियम के निर्माण के लिए जिम्मेदार होता है, जो बाद में सूजन का कारण बनता है।

PRP Treatments | Platelet Rich Plasma (PRP) Therapy Gladstone ...

लाइकोपेनोडर्मिया

टमाटर में लाइकोपीन का मात्रा भी अधिक होती है, जिसकी वजह से लाइकोपेनोडर्मिया की समस्या हो सकती है। यह त्वचा से जुड़ी एक स्थिति है, जो लाइकोपीन की अधिक मात्रा लेने से होती है। प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना 75 मि.ली. तक लाइकोपीन लेना चाहिए।

एलर्जी

अगर आपको टमाटर से एलर्जी है तो इसका सेवन करने से बचें। नहीं तो आपको मुंह, जीभ और चेहरे की सूजन, छींक और गले का इंफैक्सन हो सकता है। यही नहीं, टमाटर से एलर्जिक कॉन्टेक्ट डर्मिटिटिस की समस्या भी हो सकती है।

Common skin rashes and what to do about them


Anjali Rajput

Related News