सर्दियों में नवजात बच्चे को नहलाते हुए रखेंगे इन 4 बातों का ध्यान तो नहीं होगा कोई नुकसान

punjabkesari.in Friday, Jan 13, 2023 - 12:43 PM (IST)

छोटे बच्चों की देखभाल करना कोई आसान काम नहीं है। सर्दियों के मौसम में तो कई बार मां को ये समझ में नहीं आता है कि किस तरह से बच्चे की देखभाल करें। बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और ठंड में इस कारण उनका विशेष ध्यान रखने की जरुरत है। सबसे ज्यादा मुश्किल छोटे बच्चों को नहलाने में आती है। आपको थोड़ी लापरवाही बच्चों को बीमार कर सकती है। अगर आप भी नई मां बनी हैं और बच्चे को ठंड में नहलाने को लेकर परेशान रहती है तो हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं किस तरह से आप आप सर्दियों में बच्चे को आसानी से नहला सकती है....

बच्चों को नहलाने से पहले करें मालिश

बच्चों को नहलाने से पहले शरीर को गुनगुने तेल से मालिश कर दें। ध्यान रखें कि मालिश धूप में ही करें। अगर बाहर ज्यादा ठंड है तो कमरे के अंदर मालिश करें। मालिश करते वक्त बच्चे के शरीर पर एक कपड़ा डाल दें ताकि इसे ठंड ना लगे। इसके साथ ही बच्चे को गुनगुने पानी से ही नहलाएं। पानी में कुछ केमिकल डालने के बजाए आप नारियल तेल, सरसों या जैतून तेल की कुछ बूंदें मिला सकती हैं।

PunjabKesari

बहुत ज्यादा गर्म पानी से ना नहलाएं

बच्चे को नहलाते समय इस बात का ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म ना हो। कई बार ठंड से बचाने के लिए पानी बहुत ज्यादा गर्म कर दिया जाता है। बच्चों की स्किन बहुत कोमल होती है, तो उन्हें नुकसान पहुंच सकता है। पानी को गुनगुना रखें और चेक करके ही बच्चे को नहलाएं।

PunjabKesari

तौलिया साथ में रखना ना भूलें

बच्चे को नहलाते समय आप अपने साथ तौलिया रखना ना भूलें। इसके साथ ही बच्चे को बहुत देर तक ना नहलाएं। नहलाने के तुरंत बाद बच्चे को तौलिए में लपेट लें। इसके बाद कमरे का दरवाजा बंद कर दें ताकि बच्चे को हवा ना लगे। इसके बाद बच्चे को पोछकर गर्म कपड़े तुरंत पहना दें।

PunjabKesari

रोज नहलाने से बचें

सर्दियों के मौसम में बच्चों को रोज नहलाने से बचें। दो तीन बार ही बच्चे को नहलाएं। इस बीच बच्चे को गर्म पानी का स्पॉन्ज दे सकते हैं। इसके साथ ही बेबी वाइप्स या साफ कॉटन का इस्तेमाल कर बच्चे को ठीक तरह से साफ कर दें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static