ज्यादा लाड-प्यार में बिगड़ सकते हैं बच्चे, इन 5 संकेतों से करे Actions पर गौर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 01:30 PM (IST)

हर माता-पिता यही चाहते हैं कि उनके बच्चे अच्छे इंसान बने। बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के अलावा उन्हें जीवन में अच्छी बातें, दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार करना सिखाना भी जरुरी है लेकिन कई बार बच्चे इतना कुछ सीखाने के बाद भी वह गलत रास्ते पर चल पड़ते हैं। गलत दोस्तों के साथ रहकर बच्चे पेरेंट्स से बातें छुपाने लगते हैं उनसे बात-बात पर बहस करने लगते हैं और झूठ भी बोलना शुरु कर देते हैं। टीनएज के दौरान बच्चों में ऐसी समस्याएं खासतौर पर देखने को मिलती हैं। ऐसे में 10-12 साल की उम्र में बच्चों पर ध्यान देना जरुरी हो जाता है। आज आपको कुछ ऐसे संकेत बताते हैं जिनके जरिए आप पता कर सकते हैं कि क्या आपका बच्चा सच में बिगड़ रहा है। आइए जानते हैं कैसे। 

 हाव-भाव बदलना

बच्चे हमेशा वही चीजें सीखते हैं जो वह अपने आस-पास देखते हैं, सुनते हैं। स्कूल, ट्यूशन जैसी जगह पर जैसे दोस्तों को करता देखते हैं वह वैसे ही शुरु करना कर देते हैं। ऐसे में आप बच्चों की संगत का ध्यान रखें उनके हाव-भाव पर गौर करें ।

PunjabKesari

बात न सुनना 

अगर आप अपने बच्चों को घर का कोई काम करने के लिए कहते हैं और वह करने से मना कर देते हैं तो समझ जाएं कि वह बिगड़ रहे हैं। ऐसे बच्चे तब ही करते हैं जब उनकी दोस्ती या संगति अच्छी न हो। क्योंकि यदि बच्चे का कोई दोस्त अपने पेरेंट्स की बात नहीं सुनता तो इसका सीधा-सीधा यही मतलब है कि आपका बच्चा भी वही सीख रहा है। 

चोरी करना 

यदि बच्चे अपने किसी क्लासमेट या किसी का सामान चुरा लेते हैं तो यह भी उनके बिगड़ने का ही संकेत है। यदि आपको पता चलता है कि बच्चे बिगड़ रहा है तो उसे मारने-पीटने की जगह आप यह समझाएं कि चोरी करने का क्या परिणाम हो सकता है।

PunjabKesari

जिद करना 

बच्चे जिद्दी होते हैं और अपनी मनपसंदीदा चीज को लेने के लिए किसी भी जिद पर उतर आते हैं। इसके लिए वह कई बार पेरेंट्स के साथ बहस भी करने लगते हैं। लेकिन अगर आपका बच्चा जरुरत से ज्यादा जिद करता है तो हो यह उसके बिगड़ने का ही संकेत है। बच्चे की इस आदत को समझने की कोशिश करें और डांटने की जगह उससे प्यार के साथ डील करें। 

गलत भाषा 

अगर बच्चे बात-बात में अभद्र भाषा, गाली का इस्तेमाल कर रहे हैं तो भी इसका अर्थ है कि वह गलत संगत में पड़ गए हैं। किसी दूसरे बच्चे के साथ लड़ाई-झगड़ा करते हैं और उसे थप्पड़ लगा देते हैं तो यह भी बच्चे के बिगड़ने का ही संकेत है। ऐसे में तुरंत बच्चे की अभद्र भाषा को सुनकर उसे रोकें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static