घर के आस-पास ये वास्तु दोष बनते हैं मानसिक तनाव की वजह

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 02:46 PM (IST)

आजकल हर चौथे से पांचवा व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार पाया जा रहा है। इसकी एक नहीं कई वजह हैं। वास्तु के अनुसार कई बार घर बनाते वक्त की गई छोटी-छोटी गलतियां आपका मानसिक संतुलन बिगाड़ देती हैं। ऐसे में जरुरी है घर बनाते वक्त वास्तु  शास्त्रों में बताए गए नियमों का पालन किया जाए। आइए जानते हैं घर बनाते वक्त भला आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

 

चौराहे के पास घऱ

घर के अंदर और बाहर का वातावरण व्यक्ति के जीवन पर बहुत प्रभाव डालता है। ऐसे में ध्यान रखें कि घर खरीदते वक्त या फिर बनवाते घर के पास कोई चौराहा न हो, ऐसा होने से घर में वास्तु दोष पैदा होते हैं। चौराहे के पास बने घर में रहने से जीवन में वास्तु दोष पैदा होते हैं।

Related image,nari

एकांत जगह

मानसिक शांति पाने के लिए कभी भी घर किसी एकांत जगह पर न बनवाएं। अकेलापन भी आपके मन को उदास करता है। घर हमेशा शहर के बीचो-बीच बनवाना चाहिए ताकि लोगों से मेलजोल बना रहे।

जुआ घर

ध्यान रखें कभी भी अपना सपनों का घर जुआ खाना और मांस-मछली की दुकान के पास न बनवाएं। ये सब चीजें जहां सामाजिक तौर पर अवैध मानी जाती हैं, वहीं इनका असर आपके जीवन पर भी पड़ता है। ऐसी जगहों पर रहने से परिवार के बच्चों पर बुरा असर डलता है। ऐसी जगहें जीवन में कभी भी शांति नहीं आने देती।

Related image,nari

घर के अंदर से जुड़े वास्तु टिप्स

- घर के दक्षिण कोने में कभी भी अंधेरा न होने दें, साथ ही ध्यान रखें उत्तर दिशा में ज्यादा तेज रोशनी भी नहीं होनी चाहिए।
- घर में जितना हो सके धीमी आवाज में बात करें। घर भी एक मंदिर है, वहां भगवान वास करते हैं। ऐसे में जहां भगवान विराजमान हो वहां थोड़ा लहजे और प्यार से ही बोलना चाहिए।
-घर के पास यदि कोई सूखा पेड़ है तो उसे आज ही वहां से हटा दें, उसकी जगह हरे-भरे पौधे लगाएं और रोजाना उनकी देखभाल करें।

तो ये थे घर के बाहर और अंदर से जुड़े खास वास्तु टिप्स। जिन्हें अपनाकर आप मानसिक और शारीरिक दोनों तल पर मजबूत बन सकते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static