इन खराब आदतों के कारण होती है Immunity Weak, अभी कर लें कंट्रोल

punjabkesari.in Friday, Apr 29, 2022 - 10:19 AM (IST)

इम्यूनिटी आपके शरीर के प्रतिरोधक क्षमता होती है। कोरोना के मामले एक बार दोबारा से बढ़ने शुरु हो गए हैं। ऐसे में सेहत के साथ की गई एक भी गलती आपके स्वास्थ्य पर गहरा असर डाल सकती है।यदि आपके शरीर का इम्यून सिस्टम खराब हो जाएगा तो आपको बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन सी चीजें आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती हैं...

प्रोसेस्ड फूड्स 

प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बहुत ही कमजोर होती है। आप डिब्बा बंद खाना और फ्रोजन फूड से परहेज करें। यह आपकी इम्यूनिटी पर गहरा असर डालते हैं। 

PunjabKesari

शराब 

शराब का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। इसका सेवन करने से भी आपकी इम्यूनिटी पर गहरा असर पड़ सकता है। यदि आप बहुत ही ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। 

PunjabKesari

धूम्रपान 

पुरुषों में धूम्रपान और नशे का सेवन करने की आदत होती है। इससे भी आपकी इम्युनिटी कमजोर होती है। इसलिए धूम्रपान से परहेज ही करें। 

PunjabKesari

स्ट्रेस 

आजकल की उलझी हुई जिंदगी में हर कोई छोटी-छोटी बात पर स्ट्रेस ले लेता है। स्ट्रेस और तनाव लेने से भी आपकी इम्यूनिटी पर गहरा असर पड़ता है। कोरोना के इस खतरनाक  बीमारी से बचने के लिए आप स्ट्रेस से दूर रहें। 

नींद न पूरी होने के कारण 

व्यस्त और भागदौड़ भरी जिंदगी में नींद भी अच्छे से नहीं पूरी हो पाती। जिससे आपकी इम्यून पावर कमजोर हो सकती है। इसलिए आप दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद जरुर लें। ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी। 

PunjabKesari

एक्सरसाइज करें 

शरीर को स्थिर रखने के कारण भी आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। शरीर को मजबूत बनाने के लिए आप नियमित रुप से 25-30 मिनट एक्सरसाइज जरुर करें। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और आपका शरीर भी एकदम तंदरुस्त रहेगा। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

Recommended News

static